Friday, November 15th, 2019

दुनिया की सबसे पॉप्युलर सोशल नेटवर्किंग साइट

सोशल मीडिया का जिक्र हो तो सबसे पहले फेसबुक का नाम दिमाग में आता है। फेसबुक फैमिली के ऐप्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, फेसबुक के अलावा भी ढेरों ऐसी साइट्स हैं, जो यूजर्स को ऑनलाइन कनेक्ट होने का ऑप्शन देती हैं। इन साइट्स का अलग-अलग मकसद है और ढेरों यूजर्स इनका इस्तेमाल आपस में कनेक्ट होने और वर्चुअल वर्ल्ड में सोशल लाइफ जीने के लिए करते हैं। ये हैं टॉप सोशल नेटवर्किंग साइट्स,

फेसबुक
सबसे पॉप्युलर सोशल मीडिया साइट का तमगा अपने पास बरकरार रखते हुए फेसबुक के 238 करोड़ ऐक्टिव मंथली यूजर्स हैं। 2004 में शुरू हुई इस साइट ने इंटरनेट पर यूजर्स को उनका स्पेस दिया और इसका मकसद यूजर्स को आपस में कनेक्ट करना है।

ट्विटर
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी दुनियाभर में तेजी से पॉप्युलर हुई है और 32.1 करोड़ ऐक्टिव मंथली यूजर्स के साथ हर फील्ड के सितारे इसपर मौजूद हैं। ट्विटर पर आम यूजर्स सीधे सिलेब्स से जुड़ सकते हैं और उन्हें फॉलो कर सकते हैं। इसकी शुरुआत 2006 में की गई।

लिंक्डइन
प्रफेशनल्स के लिए यह नेटवर्क 2003 में बनाया गया, जहां 6.1 करोड़ यूजर्स सीनियर जॉब पोजीशन पर हैं। इसे जॉइन करने का मकसद प्रफेशनल्स से कनेक्ट होने से लेकर नई जॉब ओपनिंग्स तक पहुंचना होता है। इस साइट के 30.3 करोड़ ऐक्टिव मंथली यूजर्स हैं।

इंस्टाग्राम
फेसबुक की ओनरशिप वाली यह फोटो शेयरिंग सर्विस 2010 में शुरू की गई और युवा यूजर्स के बीच काफी पॉप्युलर है। इतना ही नहीं, इसपर यूजर्स शॉपिंग भी कर रहे हैं। 100 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स वाले इस प्लैटफॉर्म पर प्रॉडक्ट बेस्ड बिजनस और सिलेब्स ऐक्टिव रहते हैं।

स्नैपचैट
2011 में शुरू हुई स्नैपचैट सर्विस के 33 करोड़ से ज्यादा ऐक्टिव मंथली यूजर्स हैं और टीन एजर्स के बीच यह खासा पसंद किया जा रहा है। इस प्लैटफॉर्म के सबसे ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स की उम्र 13 साल के आसपास है। इस प्लैटफॉर्म पर यूजर जेनरेटेड कंटेंट और स्नैप्स (फोटो) की मदद से चैटिंग का ऑप्शन यूजर्स को मिलता है।

पिनट्रेस्ट
पिनट्रेस्ट की शुरुआत 2010 में हुई और इसपर अलग-अलग टॉपिक से जुड़े पिन्स और विजुअल यूजर्स को मिलते हैं। इसके 29.1 करोड़ ऐक्टिव मंथली यूजर्स हैं और इससे जुड़ी खास बात यह है कि इसपर 81 प्रतिशत यूजर्स महिलाएं हैं। इसपर फैशन, फूड, डेकोरेशन और वर्कआउट जैसे टॉपिक्स पॉप्युलर हैं।

रेडिट
2005 में शुरू किया गया रेडिट प्लैटफॉर्म खुद को इंटरनेट का फ्रंट पेज कहता है। अलेक्सा रेटिंग्स की मानें तो रेडिट सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली टॉप-20 साइट्स में शामिल है। इसपर 150,000 से ज्यादा कम्युनिटीज हैं और इसके 33 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 2 =

पाठको की राय