Friday, November 15th, 2019

वास्तु के ये टिप्स आपके घर में लाएंगे खुशियां

घर में अगर नकारात्मक ऊर्जा मौजूद है तो यह अपना असर दिखाती है। बस इसे पहचानना जरूरी है। अगर घर में आने पर बेचैनी की स्थिति रहती है या फिर परिजनों से अनबन रहती है। तनाव रहता है, परिजनों का स्वास्थ्य अक्सर प्रभावित रहता है या फिर तुलसी या घर में लगे फूल मुरझा जाते हैं तो सावधान हो जाएं। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हर कोई चाहता है कि उसका परिवार एकजुट और खुशियों से भरपूर रहे। कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि परिवार में छोटी-छोटी बातों पर आए दिन अनबन रहने लगती है। जब ऐसे हालात बड़ा रूप लेते हैं तो स्थिति काफी मुश्किल भरी हो जाती है। घर की परेशानियां, हमारे कार्यक्षेत्र पर भी असर डालने लगती हैं। वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से हम अपने परिवार में नई खुशियां ला सकते हैं। घर के बुजुर्गों की सेवा करें। उन्हें आदर सम्मान दें। घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे, इसका प्रयास करें। घर के ड्राइंग रूम में भगवान विष्णु या भगवान श्रीकृष्ण का चित्र लगाएं। ऐसा करने से बिगड़े संबंधों में सुधार आता है। घर की बैठक में शंख या सीप से बने पर्दे लगाने से पारिवारिक मतभेद दूर होते हैं। घर में पुराना कबाड़ और बेकार की चीजें कलह पैदा करते हैं।

बेड के नीचे तो कबाड़ बिल्कुल नहीं रखें। घर के हर कमरे में फिटकरी का टुकड़ा रख दें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और वास्तु दोष दूर होंगे। गेंदे के फूल पर रोजाना कुमकुम लगाकर तुलसी पर अर्पित करें। ऐसा करने से परिजनों के बीच तनाव कम होता है। भगवान श्रीराम-माता सीता की पूजा करें। घर में जब भी खाना बने तो पहली रोटी गाय के लिए और अंतिम रोटी कुत्ते के लिए अवश्य निकालें। पति-पत्नी साथ मिलकर किसी भी व्रत को करें। घर में सुंदर कांड का पाठ अवश्य कराएं। ऐसा करने से घर-परिवार विपदा से सदैव सुरक्षित रहता है।

 

Source : Agency

आपकी राय

1 + 13 =

पाठको की राय