Saturday, December 7th, 2019

दुलहन मेकअप के दौरान करती हैं ये ब्लंडर


एक लड़की की जिंदगी में शादी बहुत मायने रखती है। अपने इस दिन को खास बनाने के लिए दुलहन महीनों पहले ब्यूटी सिटिंग्स लेना और ग्रूमिंग शुरू कर देती हैं। इतना नहीं मेकअप से लेकर लहंगा तक सब डिसाइड कर लेती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मेकअप से लेकर कपड़ों के सिलेक्शन के दौरान कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिनसे पूरा खेल ही बिगड़ जाता है।

मेकअप एक ऐसी चीज है जो सुंदर भी बना सकती है और बदसूरत भी। इसलिए मेकअप के दौरान गहन सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। खासकर तब जब उसकी शादी हो रही हो।

इसे लेकर हाल ही में ज़ूम टीवी ने मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट अंश बख्शी से बात की। उन्होंने बताया कि मेकअप के दौरान दुलहन क्या गलतियां करती हैं। अंश बख्शी ने कहा, 'मेरे मुताबिक, दुलहन मेकअप को लेकर जो सबसे बड़ी गलती करती हैं वह है गोरा दिखने की कोशिश। हर दुलहन की यह ख्वाहिश होती है कि वह अपनी शादी पर गोरी दिखे। मेरे हिसाब से ऐसा करना सही नहीं है। मेकअप स्किन टोन के हिसाब से होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अगर दुलहन मेकअप के दौरान स्किन टोन का ध्यान नहीं रखती हैं तो इससे फटॉग्रफर के ऊपर एक बड़ा चैलेंज आ जाता है कि वह दुलहन के चेहरे और पूरी बॉडी के बीच दिख रही भिन्नता को बैलेंस करे। हालांकि अंश बख्शी मानते हैं कि एक दुलहन को अपनी आंखों को जरूर हाइलाइट करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि ज्यादातर दुलहन ऐसे लुक्स को तवज्जो देती हैं जो कई बार उन पर बिल्कुल भी सूट नहीं करते। वह कहते हैं कि अगर कोई दुलहन कोई खास मेकअप ट्रेंड फॉलो करना चाहती है तो इसके लिए वह एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले। यह जानने की कोशिश करें कि जो लुक वे ट्राई करना चाहती हैं वह उन पर फबेगा भी या नहीं। हर किसी का चेहरा और फीचर्स एकदम अलग होते हैं। इसलिए जानना बहुत जरूरी है कि जो मेकअप और लुक ट्रेंड दुलहनें फॉलो करना चाहती हैं वह उन पर जंचेगा या नहीं।

अंश बख्शी ने बातचीत के दौरान बताया कि दुलहन को शादी की रस्मों से करीब 20 दिन पहले ही किसी भी तरह की स्किन ट्रीटमेंट लेना बंद कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी दुलहन द्वारा लिया गया ट्रीटमेंट उसे सूट नहीं करता है तो कम से कम स्किन को ठीके होने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। वह कहते हैं कि शादी से चंद दिन पहले दुलहन लेज़र या फिर ब्लीच जैसी स्किन ट्रीटमेंट लेती हैं और यह सबसे बड़ा ब्लंडर है।

सभी ब्राइड्स के लिए एक जरूरी मेकअप टिप देते हुए अंश बख्शी ने कहा कि हाइड्रेटेड स्किन से बेहतर कुछ नहीं है। इसलिए दुलहन को खूब पानी पीना चाहिए क्योंकि अगर स्किन ड्राई हुई तो मेकअप आर्टिस्ट को उसे छिपाना मुश्किल हो जाता है। स्किन पर कुछ भी नया ट्राई करने से बचना चाहिए और घरेलू नुस्खे ही आजमाने चाहिए।'

अगले ब्लंडर के बारे में बताते हुए अंश ने कहा कि कई दुलहन अपने लुक्स को बैलेंस नहीं करतीं। यह भी उनकी बड़ी गलती है। बकौल अंश, 'बैलेंस्ड लुक बहुत जरूरी है। अगर आपकी वेडिंग ड्रेस और जूलरी काफी हेवी है तो फिर हल्का मेकअप करें। वहीं अगर लाइट आउटफिट और जूलरी पहनी है तो फिर हेवी मेकअप करें।

उन्होंने आगे कहा कि दुलहन के लिए फ्रीलांस मेकअप आर्टिस्ट हायर किया जाना चाहिए क्योंकि तब आर्टिस्ट सीधे वेन्यू पर ही आएगा और दुलहन को ट्रैवल करके सलून तक नहीं जाना पड़ेगा। इससे काफी टाइम की बचत होगी।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 14 =

पाठको की राय