Sunday, April 5th, 2020

 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पीएं ये Juice, नहीं हो पाएगा किसी वायरस का आक्रमण

 
Immunity Booster Drink : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पीएं ये Juice, नहीं हो पाएगा किसी वायरस का आक्रमणआपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग बार-बार बीमार पड़ जाते हैं या फिर उन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार की समस्या बनी ही रहती है। ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है, जिस कारण वह अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। आप भी अगर ऐसे ही लोगों में से एक हैं या फिर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो, आपके लिए ऐसी ही कुछ खास इम्यून बूस्टर जूस के बारे में बताया जा रहा है ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

दरअसल इन जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हुए हैं जिनके अनुसार इनमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का गुण पाया जाता है। इस वजह से यदि आप इस जूस को दिन में एक भी बार पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। तो चलिए इनके नाम और इन्हें बनाने की विधि के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।
 
​पालक और केल
 पालक और केल हरी पत्तेदार सब्जियों में पौष्टिकता से भरपूर होती हैं। यही वजह है कि डॉक्टरों के द्वारा भी इन सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ही इनका सेवन करने से आप की इम्युनिटी मजबूत हो सकती है।

सामग्री

2 कप कटी हुई पालक
1 कप कटी हुई केल
1 कप पानी
बनाने की विधि

पालक और केल को जूसर में डालें और ऊपर से पानी मिला दें।
अब जूसर को करीब 5 से 6 मिनट तक चलाएं।
इसके बाद जब जूस तैयार हो जाए तो, इसे गिलास में निकालकर इसका सेवन करें।

​टोमैटो जूस
 टमाटर का सेवन तो आपके घर की सब्जियों में रोज होता होगा और आप सलाद में भी इसका सेवन करते होंगे लेकिन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप इसे जूस के रूप में इस्तेमाल करके इसका असरदायक परिणाम देख सकते हैं। दरअसल टोमेटो में फोलेट की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण यह कई प्रकार के संक्रमण को रोकने में मदद करने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने के काम आ सकता है।

सामग्री

दो टमाटर
एक चुटकी नमक
बनाने की विधि

टमाटर को अच्छी तरह धुल लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डालें।
करीब 5 मिनट तक जूसर को चलाएं और इसे एक अच्छे जूस के रूप में तैयार हो जाने दें।
अब जूस को एक गिलास में निकालकर ऊपर से नमक डालें और अब इसका सेवन कर सकते हैं।

​​ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट
 ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) किसी भी फ्रूट मार्केट में आपको मिल जाएगा। आमतौर पर तो कई लोग इसे फलों के रूप में भी खाते हैं लेकिन इन्हीं सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आप इसकी जूस बनाकर भी पी सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण एंटीऑक्सीडेंट के रूप में यह जूस आपकी त्वचा को निखारने में मदद तो करेगा ही साथ ही साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में सहायक भूमिका निभा सकता है।

सामग्री

एक संतरा
एक चकोतरा
बनाने की विधि

सबसे पहले संतरे और चकोतरा की स्किन को निकाल कर अलग कर दें।
अब चकोतरा और संतरा दोनों को जूसर में डाल दें और इन्हें 3 से 4 मिनट तक जूसर में ही घुमाएं।
जूस के तैयार हो जाने के बाद इसे एक गिलास में निकाल कर इसका सेवन करें।
यह भी पढ़ें : Hantavirus : कोरोना के बाद चीन में अब हंता वायरस के मरीज मिलें, जाने क्या हैं लक्षण

​वॉटरमेलन जूस
तरबूज आपको किसी भी फ्रूट मार्केट में बड़ी आसानी से मिल जाएगा। इसमें विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस लिंक से आप के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसके साथ -साथ अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द भी होता है तो ये जूस उस दर्द को भी दूर करने में मदद करेगा।

सामग्री

1 छोटे आकार का तरबूज
बनाने की विधि

तरबूज की स्किन को साफ कर लें।
इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
अब इसे जूसर में डालें और करीब 5 मिनट के लिए घुमाएं।
जब जूस तैयार हो जाए तो, इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर इसका सेवन करें।
गाजर और अदरक
गाजर और अदरक से बनी जूस भी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक हो सकती है। इन दोनों को मिलाकर तैयार की गई जूस में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इस कारण से यह आपको पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता है।

सामग्री

एक गाजर
दो कटे हुए अदरक के टुकड़े
एक छोटा कप पानी
बनाने की विधि

सबसे पहले गाजर और अदरक को पानी में अच्छी तरह धुल कर साफ कर लें।
अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
अब इन दोनों को जूसर जार में डाल दें और ऊपर से पानी डालें।
करीब 5 मिनट तक जूसर को चलने दें, उसके बाद यह चेक कर लें कि आपका जूस तैयार हो गया है या नहीं! अगर नहीं तो, जूसर को थोड़ी देर के लिए और चलाएं।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 3 =

पाठको की राय