Wednesday, June 3rd, 2020

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का कहर, महारानी ने 67 साल में पांचवीं बार देश को किया संबोधित

 
लंदन

वैश्विक महामारी बन चुके किलर कोरोना वायरस (coronavirus) के कहर से जूझ रहे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने देश को संबोधित किया है। उन्‍होंने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि इस महामारी के खिलाफ युद्ध में हम सफल होंगे। 67 साल के अपने शासन में पांचवीं बार दिए अपने भाषण में महारानी ने देशवासियों को सरकारी निर्देशों का पालन करने और एक-दूसरे की मदद करने के लिए धन्‍यवाद दिया।
विंडसर कैस्‍टल से दिए अपने संबोधन में महारानी ने कहा, 'अगर हम एकजुट और दृढ़ प्रतिज्ञ रहे तो हम इस महमारी से उबर जाएंगे।' महारानी यहां पर प्रिंस फिलिप के साथ आइसोलेशन में रह रही हैं। क्‍वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 67 साल के शासन में पांचवीं बार देश को संबोधित किया है। उन्‍होंने यह भाषण ऐसे समय पर देश को संबोधित किया है जब ब्रिटेन में कोरोना वायरस (coronavirus) से मरने वालों की तादाद करीब 5 हजार पहुंच गई है।

भाषण को रेकॉर्ड करने के लिए केवल एक कैमरामैन को अनुमति
रविवार को ही ब्रिटेन में 621 लोगों की मौत हो गई। महारानी ने द्व‍ितीय विश्‍व युद्ध की याद दिलाते हुए कहा, 'हम दोबारा मिलेंगे।' महारानी ने देश की चिकित्‍सा सेवा एनएचएस में काम कर रहे डॉक्‍टरों और मेडिकल वर्कर्स को धन्‍यवाद दिया। क्‍वीन ने कहा कि मुझे पूरा विश्‍वास है कि पूरा देश इस युद्ध में आपके लिए खड़ा है। महारानी के इस दुर्लभ भाषण को लाइव प्रसारित किया गया और बड़ी तादाद में लोगों ने इसे देखा।

महारानी के इस भाषण को रेकॉर्ड करने के लिए केवल एक कैमरामैन को अनुमति दी गई। कैमरामैन ने ग्‍लव्‍स पहन रखे थे और सर्जिकल मास्‍क लगाया हुआ था। कैमरामैन ने काफी दूर से 93 वर्षीय महारानी का यह भाषण रेकॉर्ड किया। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 4934 पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि जिन मरीजों की कोरोना वायरस से मौत हुई है, उनमें 33 साल से लेकर 103 साल के लोग शामिल हैं। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 47,806 पहुंच गई है।
 

Source : Agency

आपकी राय

7 + 13 =

पाठको की राय