Sunday, July 5th, 2020
Close X

वजन कम करने में सबसे बड़ा रोड़ा बनती है क्रेविंग

 


दिनभर में न जाने हमारा क्‍या-क्‍या खाने का मन करता है। कभी मीठा खाने का मन करता है तो कभी फ्रेंच फ्राइज। युवा तो रोज सॉफ्ट ड्रिंक भी पीते हैं और इस बात को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि इसका उनकी सेहत पर क्‍या असर पड़ता है।

क्रेविंग (कुछ खाने का मन करना) को कंट्रोल करना सबसे मुश्किल काम है और अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए तो ये काम बहुत ही ज्‍यादा कठिन होगा। ऐसे में हम आपके के लिए एक बहुत ही आसान-सा समाधान लेकर आए हैं जो आपकी जंक फूड खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करेगी।
जी हां, अगर आप अपने जंक फूड खाने की क्रेविंग को किसी हेल्‍दी और पौष्टिक चीज से शांत कर लें तो इससे ज्‍यादा बढ़िया तो और कुछ हो ही नहीं सकता है। इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने दिमाग के रिसेप्टिव सेंसर्स को जंक फूड से नफरत करना सिखाना होगा।

अब हम आपको उस चीज का नाम बताते हैं जो फूड क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करती है और भूख को भी शांत करती है।

किशमिश
मेंटल हैल्‍थ के विशेषज्ञ डॉ. लेस्‍ली कॉर्न के अनुसार, सिर्फ एक किशमिश रोज खाने से भी आप अपनी क्रेविंग को शांत कर सकते हैं। ये सबसे आसान और असरकारी तरीका है और इससे आपके वजन घटाने के रूटीन पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।

अगर आप किशमिश से अपनी जंक फूड की क्रेविंग को शांत करना चाहते हैं तो किशमिश को धीरे-धीरे खाएं। इस एक्‍सरसाइज में पाचं मिनट का समय लगेगा और आपको ज्‍यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

कैसे करती है काम
धीरे-धीरे किशमिश खाने से शरीर माइंडफुल ईटिंग पर ध्‍यान देता है और आपको अपने शरीर की जरूरत समझ आती है, वो भी बिना कुछ अनहेल्‍दी खाए। ये आपको अपने डायट्री जरूरतों के साथ भी तालमेल बैठाने में मदद करता है।

किशमिश और सूखे अंगूरों में ऐसे केमिकल होते हैं जो क्रेविंग को कम करने की क्षमता रखते हैं। किशमिश खाने पर शरीर में केमिकल रिएक्‍शन शुरू होता है जो कि सांस को धीमा कर देता है।

वहीं इसमें शक्‍तिशाली न्‍यूरोट्रांस्‍मीटर भी होते हैं जो भूख को संतुलित रख सकते हैं और पाचन को धीमा कर स्‍ट्रेस पर असर करते हैं। ये कई चीजों की क्रेविंग के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं।

क्‍या करें
अगर आप अपनी क्रेविंग को शांत करना चाहते हैं तो किशमिश धीरे-धीरे और बहुत ध्‍यान से खाएं। इस दौरान अपने शरीर द्वारा दी जा रही प्रतिक्रियाओं पर ध्‍यान दें। इस तरह आप अपने शरीर की जरूरतों को जान पाएंगे और किशमिश को सिर्फ चबाने की बजाय उसका पूरा आनंद ले पाएंगे।


वजन घटाने में मदद मिलती है
वेट लॉस के स्‍नैक के तौर पर भी आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इनमें प्राकृतिक रूप से शुगर और विटामिन होते हैं। इससे ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकते हैं जिससे आगे चलकर वजन घटाने में मदद मिलती है। किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर खाने से सबसे ज्‍यादा लाभ मिलते हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 10 =

पाठको की राय