Saturday, August 8th, 2020
Close X

पेट की चर्बी बड़ी ही तेजी से घटाता जामुन

गर्मियां आ चुकी हैं और इसी के साथ मार्केट में ढेर सारी काली-काली जामुन भी बिकनी शुरू हो चुकी है। जामुन को आप चाहे यूं ही खांए या फिर उसे चाट मसाले के साथ खाएं, उसके पोषण आपको उतने ही मिलेंगे। दोस्‍तों क्‍या आप जानते हैं कि यह जामुन आपके सेहत के लिए तो अच्‍छी है ही, साथ में शरीर से मोटापा भी घटाती है।

जामुन में ढेर सारी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो कि आपका इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने का का करता है। इसका नयमित सेवन करने से वजन घटाने की प्रक्रिया भी तेज होती है। आइए जानते हैं आखिर जामुन किस तरह से वजन को कम करने में मदद करता है...


जामुन एक ऐसा फल है जिसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी और ढेर सारा फाइबर पाया जाता है। यह दोनों वजन घटाने में बेहद उपयोगी माने जाते हैं। आप इन्‍हें एक हेल्‍दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं। इन्‍हें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी।

पेट रखे दुरुस्‍त
अगर आपको अपना मोटापा कम करना है, तो अपने पेट को ठीक रखने की बेहद जरूरत है। जामुन आपके सिस्‍टम को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है, क्‍योंकि इसमें विटामिन-ए और सी पाया जाता है। यह नहीं जब मानसून में हमारा इम्यून सिस्‍टम घट जाता है, तो भी जामुन हमें तमाम तरह की बीमारियों से बचाता है। इसलिए इसे सलाद, जूस या फिर किसी भी रूप में सेवन करें।


हालांकि जामुन एक मौसमी फल है, जो जून और जुलाई के बीच पैदा होता है, लेकिन इसकी पत्तियों का सेवन पूरे साल किया जा सकता है। बस पत्तियों का एक स्टेम लें और 10 मिनट तक पानी में उबालें। इसके बाद पानी हरा हो जाएगा। हर सुबह इस पानी का सेवन करें, खासकर अगर आपको अपना वजन घटाना है तो।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 11 =

पाठको की राय