Saturday, August 8th, 2020
Close X

दिल्ली में अब कोई भी करा सकता हैं कोरोना की जांच

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा था उसमें लगाम जरूर लगी है। दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाया है। अब दिल्ली सरकार ने एक और आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक अब दिल्ली के लोग खुद कोरोना का रैपिड टेस्ट करा सकते हैं।

दिल्ली सरकार का आदेश
दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस परीक्षण को बढ़ाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट को मंजूरी दे दी गई है। ये टेस्ट दिल्ली सरकार की डिस्पेंसरी और पॉलीक्लिनिक्स पर सुबह 9 से 12 बजे तक कराए जा सकते हैं। ये टेस्ट आप खुद से जाकर करा सकते हैं और कोई भी व्यक्ति जिसको ये महसूस होता है कि उसको टेस्ट कराना चाहिए वो करा सकता है।

दिल्ली की स्थिति में सुधार
दिल्ली में कोविड संक्रमण (Coronavirus In Delhi) की दर 10 फीसदी से कम और रिकवरी रेट करीब 75 फीसदी पहुंच गया है। वहीं, कोरोना मरीजों में से सिर्फ 20% को ही इलाज की जरूरत है। यही वजह है कि अब दिल्ली में कोरोना अस्पतालों में एडमिट मरीजों की संख्या भी 5 हजार से नीचे पहुंच गई है। प्राइवेट अस्पतालों में भी 100 से 200 तक बेड खाली हैं। कुल 15 हजार कोविड बेड में से 10 हजार से ज्यादा खाली हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में दिख रही है।

लगातार घट रही है मरीजों की संख्या
सोशल मीडिया पर हर तरफ कोविड बेड की किल्लत को लेकर लोगों की परेशानी के अपडेट देखे जा रहे थे। अब ऐसी स्थिति नहीं है। बुधवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में कोविड के ऐसे मरीजों की संख्या 5 हजार से नीचे आ गई है, जो इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट हैं। आंकड़ों के अनुसार, 1 जून को दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ 2748 मरीज थे, लेकिन 10 जून को इसकी संख्या 4888 तक पहुंच गई। इसके बाद लगातार इसमें इजाफा होने लगा।

अभी कोविड के कुल बेडों की संख्या 15,074
20 जून को अस्पतालों में एडमिट मरीजों की संख्या 5923 तक पहुंच गई। इसके बाद से हर तरफ कोविड बेड को लेकर अफरातफरी मच गई। 25 जून को सबसे अधिक 6241 मरीज एडमिट थे। 30 जून को कोविड अस्पतालों में मरीजों की संख्या 5912 थी। इस बीच लगातार बेडों की संख्या में भी इजाफा होता रहा और जुलाई के पहले हफ्ते से अस्पतालों में मरीजों की संख्या में कमी होनी शुरू हुई। 8 जुलाई को यह संख्या 4859 पर आ गई। दिल्ली में अभी कोविड के कुल बेडों की संख्या 15,074 है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 11 =

पाठको की राय