Tuesday, August 11th, 2020
Close X

वैक्सीन के लिए लक्ष्मी निवास मित्तल ने 3300 करोड़ का दान दिया

नई दिल्ली
स्टील टॉयकून लक्ष्मी निवास मित्तल ने Oxford University को कोरोना वैक्सीन के लिए 3.5 मिलियन पाउंड (करीब 3300 करोड़ रुपये) का अनुदान दिया है। मित्तल परिवार ने यह अनुदान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के vaccinology डिपार्टमेंट को दिया है। यह Jenner Institute के अंतर्गत आता है। इस अनुदान के बाद अब इसका नाम Lakshmi Mittal and Family Professorship of Vaccinology हो गया है।

वैक्सीन की दुनिया में सबसे अच्छी पढ़ाई
जेनर इंस्टिट्यूट की स्थापना 2005 में ऑक्सफोर्ड और यूके इंस्टिट्यूट फॉर एनिमल हेल्थ के साथ पार्टनरशिप में की गई थी। पूरी दुनिया में वैक्सीन की पढ़ाई को लेकर इसे अव्वल माना जाता है। कोरोना महामारी में वैक्सीन की दिशा में यह काफी तेजी से काम कर रहा है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ह्यूमन ट्रायल की ओर
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से इंग्लैंड, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में कोरोना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल का काम प्रगति पर है। प्रफेसर Adrian Hill जेनर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर हैं। पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 1 करोड़ 23 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। साढ़े पांच लाख के करीब लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया को महामारी के लिए तैयार रहना होगा
इस दान को लेकर लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद दुनिया को किसी भी तरह की महामारी के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। इस महामारी के कारण बहुत बड़े स्तर पर सामाजिक और आर्थिक नुकसान हुआ है।

प्रफेसर Hill कर रहे हैं बेमिसाल काम
ऐसे में मेरी बात जब प्रफेसर Hill से हुई तो मुझे यह अहसास हुआ कि वे वैक्सीन बनाने को लेकर जो कुछ कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा जरूरी है। हमें भविष्य में इस तरह की किसी भी महामारी के लिए अभी से तैयार रहना होगा।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 11 =

पाठको की राय