Tuesday, August 11th, 2020
Close X

रक्षाबंधन: कोरोना संकट में इस बार कई देशों में भाइयों की कलाई रह जाएंगी सूनीं 

भागलपुर 
रक्षा बंधन 2020 इस बार तीन अगस्त को है। हालांकि इसके बावजूद कोरोना के कारण कई देशों में रह रहे भाइयों की कलाई इस बार सूनीं रह जायेंगी। उनके पास बहनों के द्वारा राखी भेजने का कोई साधन नहीं है। दरअसल डाक विभाग भी वर्तमान में मात्र 35 देशों में ही अपनी सेवा दे रहा है। इस कारण पाकिस्तान, श्रीलंका, मलेशिया, अफगानिस्तान, सूडान, स्पेन, केन्या, ओमान, कतर, इराक, यूएई, कुवैत, फिजी, ब्राजील समेत 70 देशों में राखी नहीं पहुंच सकेगी। 

इसके साथ ही अमेरिका व इंगलैंड में रहने वाले भागलपुर के लोगों की भी राखी की बुकिंग नहीं हो पा रही है। जबकि विभाग के द्वारा इसकी सेवा जारी है। डाकपाल सुनील कुमार सुमन ने बताया कि लगभग 105 देशों में डाक विभाग की सेवा दी जाती है। कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल 35 देशों में ही राखी पहुंच सकेगी। इसमें भी अमेरिका व इंगलैंड की जब बुकिंग की जा रही है तो कंप्यूटर इसे नहीं ले रहा है।  इस कारण दो दिनों में कई ग्राहक वापस लौट गये हैं।

फिलहाल 35 देशों में भेजी जा सकती है राखी
भागलपुर व देश के विभिन्न कोने से फिलहाल 35 देशों में ही राखी भेजी जा सकती है। इसमें आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, भूटान, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, हंगरी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, जॉर्डन, कोरिया, मैक्सिको, म्यांमार, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नार्वे, फिलिपिंस, स्वीटजरलैंड, थाइलैंड, तुर्की, यूके, उक्रेन, यूएसए, वियतनाम आदि देश शामिल हैं।

बहनों को समय से पहले बुकिंग करनी होगी
कोरोना के कारण आवागमन में अभी भी परेशानी हो रही है। ट्रेन सेवा चालू नहीं होने के कारण भागलपुर से राखी गाड़ी से पटना भेजी जायेगी। वहां से देश के विभिन्न जगहों पर जायेगी। इसके साथ विदेश जाने वाली राखी मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई आदि महानगर होकर जायेगी। डाकपाल ने बताया कि समय पर राखी पहुंचे इसके लिए बहनों को कुछ दिन पहले ही राखी भेजना शुरू कर देना चाहिए ताकि उनके भाई को समय पर राखी मिल सके।

अभी तक राखी की बुकिंग नहीं
प्रधान डाकघर से अभी तक एक भी राखी की बुकिंग नहीं हुई है। डाकपाल ने बताया कि कोरोना के कारण राखी की बुकिंग भी प्रभावित होने की संभावना है। पिछले साल एक हजार से अधिक राखियां सिर्फ विदेशों के लिए ही बुक हुई थी।

राखी का बाजार भी प्रभावित रहने की संभावना
लॉकडाउन के कारण राखी का बाजार प्रभावित होने की संभावना है। राखी विक्रेता मनीष सिंघानियां व रवि मित्तल ने बताया कि पिछले साल होलसेल व खुदरा दुकानदारों में लगभग एक करोड़ की राखी बिकी थी। इस बार इसमें 50 प्रतिशत बिक्री कम होने की संभावना है। इस कारण ऑर्डर भी कम किया गया है। 

प्रीति योग में तीन अगस्त को मनेगा रक्षा बंधन
रक्षा बंधन तीन अगस्त है। हालांकि पूर्णिमा तिथि दो अगस्त को रात्रि 8.36 बजे से प्रवेश कर जायेगा। जो तीन अगस्त की रात्रि 8.20 बजे तक रहेगा। पंडित सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि तीन अगस्त को रक्षा बंधन मनाया जायेगा। सुबह 8.28 बजे तक भद्रा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्रा में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है। इसलिए भद्रा की समाप्ति के बाद ही बहन अपने भाई की कलाई पर रखी बांधें। उन्होंने बताया कि तीन अगस्त को प्रीति योग भी है। इसके कारण बहन व भाई का प्रेम भी और अटूट व गहरा होगा।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 8 =

पाठको की राय