Saturday, August 8th, 2020
Close X

दुनिया में 1.25 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, लैटिन अमेरिका और कैरेबिया बने हॉट स्पॉट

 वाशिंगटन/संयुक्त राष्ट्र 
विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 1.25 करोड़ से अधिक लोग कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं मृतक संख्या भी 5.61 लाख से ज्यादा हो चुकी है।

हालांकि इस दौरान 73 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इन दिनों लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देश महामारी का हॉट स्पॉट बन चुके हैं। यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरस ने कहा है कि इस साल क्षेत्रीय जीडीपी में 9.1 फीसदी संकुचन की आशंका है, जो सदी में सबसे ज्यादा होगी।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने यह भी कहा कि लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में हालात बेकाबू हो चुके हैं और वहां की सरकारों को अपनी कोशिशें बढ़ानी होंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्षेत्र में बेरोजगारी पिछले साल 8.1 प्रतिशत से बढ़कर 13.5 प्रतिशत हो गई है जो 2019 में 1.8 लाख की तुलना में 4.4 लाख से ज्यादा हो गए हैं।
गुटेरस ने कहा, गरीबी की दर बढ़कर 30.2 फीसदी से 37.2 फीसदी हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 23 लाख लोगों को प्रभावित करेगी। उन्होंने यहां के हालात देखते हुए तुरंत विश्व समुदाय से क्षेत्र में वित्तीय मदद बढ़ाने की अपील की है। इस बीच, बोलिविया की कार्यवाहक राष्ट्रपति एनेज चैवेज कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। उन्होंने ट्वीट करके खुद इसकी जानकारी दी।
 

Source : Agency

आपकी राय

11 + 11 =

पाठको की राय