रुपए में सबसे बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 73.70 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

 नई दिल्ली 
 रुपए में कमजोरी और गहरा गई है। 1 डॉलर की कीमत 73.5 रुपए के पार निकल गई है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे की कमजोरी के साथ 73.60 के स्तर पर खुला है, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं खुलने के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया 73.70 तक टूट गया। कल के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.34 के स्तर पर बंद हुआ था।
 
सुरेश प्रभु करेंगे बैठक
कमजोर होते रुपये पर सरकार एक्शन में आ गई है। रुपए में गिरावट रोकने के विकल्पों पर वित्त मंत्रालय की आरबीआई से बातचीत जारी है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु गिरते रुपए तथा बढ़ते व्यापार घाटे के मद्देनजर आज विभिन्न मंत्रालयों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में रुपए पर कायम दबाव तथा वस्तुओं के व्यापार में देश को हो रहे घाटे को दूर करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।
 
बढ़ेगी महंगाई
देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में, डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेंगे। अगर पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ साबुन, शैम्पू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे ये प्रोडेक्ट भी महंगे हो सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से माल ढुलाई का खर्च भी बढ़ जाता है। रुपए में गिरावट बनी रही तो कार कंपनियां आगे कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button