Auto Expo 2023 : मारुति ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज में दौड़ेगी 550KM

देश का सबसे बड़ा ऑटो मोबाइल शो ऑटो एक्सपो-2023 ग्रेटर नोएडा में शुरू हो चुका है। बुधवार सुबह मारुति की कॉन्सेप्ट कार की लांन्चिंग हुई।

Auto Expo 2023 : उज्जवल प्रदेश, नोएडा. भारत के लोकप्रिय मोटर शो ‘ऑटो एक्सपो’ 2023 की बुधवार से यहां पर शुरुआत हुई है। इस अवसर पर सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने इलेक्ट्रिक कनसेप्ट एसयूवी ‘ईवीएक्स’ को पहली बार दुनिया के सामने पेश किया। यह गाड़ी 2025 तक बाजार में आएगी।

कंपनी की भारतीय इकाई मारुति सुजुकी इंडिया भी इस शो में हिस्सा ले रही है। इस शो का आयोजन तीन साल के बाद हो रहा है।

दो साल में एक बार होने वाला यह शो वैसे तो 2022 में होने वाला था लेकिन कोविड-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। इस बार के शो में महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, फॉक्सवैगन और निसान जैसे प्रमुख वाहन विनिर्माता तथा मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी महंगी गाड़ियों की कंपनियां हिस्सा नहीं ले रही हैं।

इस शो में पांच वैश्विक पेशकश होंगी और 75 उत्पादों से पर्दा हटेगा। आम जनता 13 से 18 जनवरी के बीच इस शो को देखने जा सकती है।

सुजुकी की कनसेप्ट ईवीएक्स मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसकी डिजाइन और विकास सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन, जापान ने किया है। इसमें 60 किलोवॉट की बैटरी है और यह एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर तक चल सकती है।

यहां एक्सपो में वाहन का अनावरण करते हुए सुजुकी मोटर के प्रतिनिधि निदेशक एवं अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा, ‘‘हमारी योजना इसे 2025 तक बाजार में लाने की है। सुजुकी समूह में हमारे लिए ग्लोबल वॉर्मिंग के लिए समाधान ढूंढना प्राथमिकता है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारे व्यवसाय से होने वाले ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए हम वैश्विक स्तर पर कई कदम उठा रहे हैं। इसमें से एक अहम कदम है हमारे उत्पादों के जरिए उत्सर्जन को कम करना। हमने पिछले वर्ष मार्च में एक घोषणा की थी जिसके मुताबिक यहां भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) और उनकी बैटरियों के उत्पादन में हम 100 अरब रुपये का निवेश करेंगे।

मारुति सुजुकी वैगन आर फ्लैक्स फ्यूल प्रोटोटाइप, ब्रेजा एस-सीएनजी और ग्रैंड विटारा इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड जैसे पर्यावरण के अनुकूल कई उत्पादों की यहां पेशकश कर रही है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिसाशी ताकेउची ने कहा, ‘‘हाइब्रिड, सीएनजी, बायो-सीएनजी, एथेनॉल और इलेक्ट्रिक जैसी सभी प्रौद्योगिकियों पर गौर करने में हम विश्वास रखते हैं ताकि 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन और तेल आयात के खर्च को कम करने के भारत सरकार के लक्ष्यों का समर्थन कर सकें।’’

मारुति सुजुकी एक्सपो में 16 वाहनों का प्रदर्शन कर रही है जिनमें ग्रैंड विटारा, एक्सएल6, सियाज, अर्टिगा, ब्रेजा, वैगनआर फ्लैक्स फ्यूल, बलेनो और स्विफ्ट शामिल हैं।

ऑटो एक्सपो में कई बड़ी कंपनियों के साथ ही कई स्टार्टअप भी शामिल हो रहे हैं। इनमें मारुति सुजुकी, एमजी, ग्रीव्स कॉटन, जेबीएम, अशोक लेलैंड, वोल्वो आयशर कॉमर्शियल व्हीकल, ह्यूंदै, किआ, बीवाईडी, क्यूमिंस, टोयोटा, लैक्सस, अतुल ऑटो, मैटर मोटरवर्क्‍स, टॉर्क मोटर्स, बनेली, कीवे, मैटा, टाटा मोटर्स, हैक्सल मोटर्स, सन मोबिलिटी, एसएमएल इजूजू, ओमेगा मोबिलिटी, जूपिटर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, वार्ड विजार्ड इनोवेशंस, एमटीए ई-मोबिलिटी, मोटोवॉयट मोबिलिटी, गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स, अल्ट्रा वॉयलट, प्रावेग जैसी कंपनियां शामिल हैं।

ये शो 13 जनवरी से 18 जनवरी तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। ऑटो एक्सपो मोटर शो आम लोगों के लिए सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा, जबकि वीकेंड पर इसका समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group