Business News : कैंपा कोला लॉन्च होते ही कोका कोला ने घटाए दाम

Business News : Reliance Consumer Products द्वारा 2022 में प्योर ड्रिंक ग्रुप से Campa Cola की डील 22 करोड़ रुपये में की गई थी. इस सौदे के बाद बीते दिनों होली के ठीक बाद कंपनी ने 50 साल पुराने इस प्रतिष्ठित बेवरेज ब्रांड Campa Cola को ऑरेंज, लेमन और कोला फ्लेवर में पेश किया गया.

Latest Business News : उज्जवल प्रदेश, मुंबई . रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं. उन्होंने बीते साल कोला मार्केट में उतरने के लिए डील की थी और बीते दिनों होली के ठीक बाद रिलायंस से 70 के दशक में सबसे फेमस ब्रांड कैंपा कोला के तीन फ्लेवर लॉन्च करने का ऐलान कर बाजार में जोरदार एंट्री मारी. इसके बाद अब Cola Market में प्राइस वार छिड़ गया है और दूसरी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट के दाम घटाना शुरू कर दिया है.

22 करोड़ में कैंपा कोला डील

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा 2022 में प्योर ड्रिंक ग्रुप से कैंपा कोला की डील 22 करोड़ रुपये में की गई थी. इस सौदे के बाद पहले दिवाली पर प्रोडक्ट लॉन्च की योजना थी, लेकिन फिर इसे होली 2023 तक बढ़ा दिया गया. बीते दिनों 50 साल पुराने इस प्रतिष्ठित बेवरेज ब्रांड Campa Cola को ऑरेंज, लेमन और कोला फ्लेवर में पेश किया गया. इसकी सीधी टक्कर मार्केट में पहले से मौजूद पेप्सी, कोका-कोला और स्प्राइट के साथ है.

Coca Cola ने घटाए दाम

कैंपा कोला के तीन फ्लेवर लॉन्च होने के बाद कोला मार्केट में दबदबा रखने वाली दूसरी कंपनियों पर दवाब दिखाई देने लगा है. इस बीच तापमान बढ़ने और सॉफ्ट ड्रिंक की मांग में इजाफा होने के चलते कोका-कोला (Coca Cola) ने खासतौर पर ऐसे राज्यों में अपने प्रोडक्ट की कीमतों में कटौती का फैसला किया है, जहां सबसे कम स्टॉक रखा जाता है. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, कंपनी ने 200ML की बोतल की कीमत में 5 रुपये की कटौती की है.

इन राज्यों में कीमतों में कटौती

रिपोर्ट के मुताबिक, कोका-कोला कंपनी के दाम घटाने के फैसले के बाद मध्य प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में जो 200 ML की बोतल 15 रुपये में आती थी, वो अब 10 रुपये की कर दी गई है. इसके साथ ही Coca Cola की कांच की बोतलों को रखने के लिए खुदरा विक्रेताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली क्रेट डिपॉजिट को भी अब माफ कर दिया है, जो आमतौर पर 50 रुपये से 100 रुपये के बीच होता है.

‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ की जोरदार वापसी

गौरतलब है कि Campa Cola स्पार्कलिंग बेवरेज कैटेगरी में भारत का अपना ब्रांड है. Pure Drink Group 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला (Coca Cola) का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर था. इसके बाद कोका-कोला के देश से बाहर निकलने के बाद प्योर ड्रिंक्स ने खुद का ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया और जल्द ये इस सेक्टर का टॉप ब्रांड बन गया था. इसका स्लोगन ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ उस समय बेहद चर्चित था, जिसकी अब जोरदार वापसी हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group