Business News : Paytm users की संख्या बढ़कर 89 मिलियन हुई, 28 % वार्षिक दर से की वृद्धि दर्ज

Business News : पेटीएम सुपर ऐप पर लगातार दो महीने के लिए औसत मंथली ट्रांसेक्टिंग यूजर्स (एमटीयू) 89 मिलियन रही है, जिसमें 28 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि दर्ज की गई है।

  • 6.4 मिलियन डिवाइसों के साथ ऑफलाइन भुगतान का नेतृत्व किया

Latest Business News : उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. अग्रणी डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने सोमवार को फरवरी 2023 को समाप्त दो महीनों के लिए अपने व्यावसायिक परिचालन प्रदर्शन की घोषणा की। पेटीएम सुपर ऐप पर लगातार दो महीने के लिए औसत मंथली ट्रांसेक्टिंग यूजर्स (एमटीयू) 89 मिलियन रही है, जिसमें 28 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि दर्ज की गई है।

कंपनी ने कहा कि वह फरवरी 2023 को समाप्त हुए दो महीनों के लिए प्लेटफॉर्म के माध्यम से संसाधित कुल मर्चेंट ग्रॉस मर्चेडाइज वैल्यू (जीएमवी) के साथ मर्चेट भुगतान की मात्रा में लगातार वृद्धि देख रही है, कुल मिलाकर 2.34 लाख करोड़ रुपये (28.3 अरब डॉलर), जो साल-दर-साल 41 प्रतिशत की वृद्धि है।

भारत में क्यूआर और मोबाइल भुगतान का बीड़ा उठाने वाले पेटीएम ने कहा, पिछली कुछ तिमाहियों से हमारा ध्यान भुगतान की मात्रा पर बना हुआ है जो या तो शुद्ध भुगतान मार्जिन से या प्रत्यक्ष अपसेल क्षमता से हमारे लिए लाभ उत्पन्न कर रहा है। इसने कहा कि सब्सक्रिप्शन सेवाओं के साथ अतिरिक्त भुगतान मुद्रीकरण बनाने पर फिनटेक दिग्गज का ध्यान लगातार बढ़ रहा है।

ऑफलाइन भुगतान में पेटीएम का नेतृत्व 6.4 मिलियन व्यापारियों के साथ और मजबूत हुआ, जो अब भुगतान उपकरणों के लिए सब्सक्रिप्शन का भुगतान कर रहे हैं, फरवरी के महीने में 0.3 मिलियन की वृद्धि हुई है।

पेटीएम ने अपनी स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, एक सेवा मॉडल के रूप में हमारी सदस्यता के साथ, हमारे मर्चेंट ऋण वितरण को बढ़ाते हुए, उपकरण लेने से सदस्यता राजस्व और उच्च भुगतान की मात्रा बढ़ जाती है।

शीर्ष ऋणदाताओं के साथ साझेदारी में कंपनी का ऋण वितरण व्यवसाय, फरवरी 2023 को समाप्त दो महीनों मे त्वरित वृद्धि का गवाह बन रहा है, जो साल-दर-साल 286 प्रतिशत बढ़कर 8,086 करोड़ रुपये (979 मिलियन डॉलर) हो गया है। दो महीनों में वितरित ऋणों की संख्या 94 प्रतिशत बढ़कर 79 लाख हो गई है।

पेटीएम ने कहा कि वह अपने उधार देने वाले भागीदारों के साथ काम करना जारी रखे हुए है ताकि गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया जा सके, इसके भुगतान उपभोक्ता और व्यापारी आधार एक बड़े एड्रेसेबल मार्केट की पेशकश करते हैं।

हाल ही में घोषित अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही) के परिणामों में, पेटीएम ने अपने सितंबर 2023 के लक्ष्य से नौ महीने पहले परिचालन लाभप्रदता में मील का पत्थर हासिल किया।

कर्मचारी स्टॉक ऑनरशिप प्लान (ईएसओपी) लागत से पहले ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन (ईबीआईटीडीए) से पहले कंपनी की आय ईएसओपी मार्जिन से पहले ईबीआईटीडीए के साथ 31 करोड़ रुपये थी, जो कि एक वर्ष पहले (27 प्रतिशत) की तुलना में राजस्व के 2 प्रतिशत पर थी।

संचालन से इसका राजस्व साल-दर-साल 42 प्रतिशत बढ़कर 2,062 करोड़ रुपये हो गया, जो इसके मुख्य भुगतान व्यवसाय में वृद्धि और क्रेडिट व्यवसाय और वाणिज्य व्यवसाय में निरंतर वृद्धि की गति से संचालित है।

 

Related Articles

Back to top button