Business News : Toyota की नई कार चलता फिरता महल! इंटीरियर ऐसा कि देखते रह जाएंगे

Business News : मार्केट में भी बिक्री के लिए उतारा जाएगा. Toyota Vellfire कंपनी के TNGA-K प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, एमपीवी की लंबाई 4,995 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,000 मिमी है. 

Latest Business News : उज्जवल प्रदेश, मुंबई. जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने आज अपनी मशहूर कार Toyota Vellfire के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने इस कार के साथ नए Alphard को भी पेश किया है.

ये दोनों ही एमपीवी फोर्थ जेनरेशन Lexus LM पर बेस्ड हैं जो कि अत्याधुनिक फीचर्स और सुविधाओं से लैस हैं. हम यहां पर Vellfire की बात कर रहे हैं जिसका पिछला जेनरेशन मॉडल भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है.

नई Vellfire को कंपनी शुरुआत में जापानी बाजार में बेचेगी इसके बाद इसे अन्य मार्केट में भी बिक्री के लिए उतारा जाएगा. Toyota Vellfire कंपनी के TNGA-K प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, एमपीवी की लंबाई 4,995 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,000 मिमी है.

तकरीबन 5 मीटर लंबी इस कार में इतना व्हीलबेस मिलता है जितना कि आम कॉम्पैक्ट कारों की पूरी लंबाई होती है. इसी से आप कार के भीतर केबिन स्पेस का अंदाजा लगा सकते हैं.

नई वेलफायर अपनी बॉक्सी स्टाइल को बरकरार रखती है और मौजूदा मॉडल से थोड़ी लंबी है. इसके कैब-फॉरवर्ड डिज़ाइन के कारण, वेलफायर में 6 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह के साथ एडवांस केबिन मिलता है.

Vellfire की पूरी बॉडी स्टाइल Lexus LM से काफी मिलती-जुलती है, जिसमें ग्लासहाउस भी शामिल है. जहां तक डिजाइन की बात है, तो ऐसा लगता है कि नया वेलफायर वहीं से शुरू हुआ है, जहां से पिछले मॉडल ने छोड़ा था.

Toyota Vellfire की पूरी प्रोफ़ाइल काफी हद पिछले मॉडल जैसा ही है, लेकिन जब आप इसे करीब से देखते हैं तो दोनों मॉडलों में अंतर स्पष्ट कर सकते हैं.

सबसे पहले, साइड में ग्लासहाउस अब एक सिंगल यूनिट के तौर पर दी गई है, जो सामने के दरवाजे की खिड़कियों के साथ मर्ज किया गया है. कार को अधिक प्रीमियम लुक देने के लिए क्रोम आउटलाइन के साथ पिलर्स को भी ब्लैक किया गया है.

इस MPV में तो बात सबसे पहले आपका ध्यान आकर्षित करती है वो इसका बड़ा 6-स्लैट वाला फ्रंट ग्रिल, जो कि बंपर के कुछ हिस्सों सहित इसके पूरे फेस को कवर करता है. फ्रंट ग्रिल के सेंटर में ही Toyota का बड़ा सा लोगो दिया गया है, मुख्य प्रोजेक्टर हेडलैम्प सेट-अप को दो पार्ट में बांटा गया है. कुल मिलाकर कार के एक्सटीरियर में जमकर क्रोम एक्सेंट देखने को मिलते हैं.

 पीछे की तरफ, MPV में काफी जाना-पहचाना दिखने वाला, वी-शेप का टेल-लैंप एनक्लोजर के साथ क्रोम ट्रिम, प्रमुख वेलफायर बैजिंग और सेंटर में एक बड़ा टोयोटा लोगो दिया गया है. कार के रियर टॉप पर, एक बड़ा स्पॉइलर दिया गया है जिसमें स्टॉप लैंप मिलता है जो कि क्रोम बॉर्डर से सजाया गया है.

Toyota Vellfire का इंटीरियर पिछले मॉडल जैसे ही बेहद लाजवाब है, ये काफी हद तक पिछले मॉडल जैसा ही है. हालांकि इसमें पहले से और भी ज्यादा आरामदायक सीट्स दिए गए हैं और इसमें यात्रियों के लिए बड़ा ओवरहेड कंसोल मिलता है.

  • इसमें कई अलग-अलग फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ मल्टीपल फंक्शन दिए गए हैं. इसमें कई AC वेंट्स मिलते हैं जो कि कार के केबिन को पूरी तरह ठंडा रखते हैं. इसमें नए डिजाइन के सन सेड्स भी देखने को मिलते हैं.

इसके अंदर आपको एक बड़ा सेंट्रल टचस्क्रीन और एक 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है. इसका सीटिंग लेआउट 2+2+2 कॉन्फ़िगरेशन के साथ आता है और इसमें अधिकतम 6 लोग बैठ सकते हैं.

टोयोटा का कहना है कि नई वेलफायर में पहले की तुलना में कम वाइब्रेशन और कम आवाज करती है, क्योंकि इसमें ख़ास तरह के मैटेल का इस्तेमाल किया गया है. सेंटर कंसोल पर गियर लीवर इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक बटन, ड्राइव मोड और ट्रैक्शन कंट्रोल बटन से घिरा हुआ है.

नए वेलफायर में मौजूदा मॉडल की तुलना में कम बटन के साथ एक बहुत ही सरल दिखने वाला डैशबोर्ड दिया गया है, क्योंकि कार के ज्यादातर फंक्शन अब बड़ी टचस्क्रीन में इंटीग्रेटेड हो गए हैं जो डैशबोर्ड के सेंटर में दिया गया है.

इसमें इंटीरियर एंबियंट लाइटिंग एलिमेंट्स, असॉर्टेड स्विच और छत के बीच में एसी वेंट्स होते हैं, न कि साइड्स पर, जैसा कि पहले वेलफायर में मिलता था. नई वेलफायर का सनरूफ इसके केबिन को और भी आकर्षक बनाता है.

नई वेलफायर दो इंजन विकल्पों के साथ आती है जिसमें एक टर्बोचार्ज्ड 2.4-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो कि 275hp की पावर और 430Nm का टार्क जेनरेट करता है. ये इंजन CVT गियरबॉक्स के साथ आता है. वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर 2.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन दिया गया है जो कि 250hp की पावर आउटपुट देता है, और यह ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है.

वेलफायर का एक्जीक्यूटिव लाउंज पैकेज, जो कि भारत में मौजूदा मॉडल पर भी पेश किया जाता है, रिट्रेक्टेबल टेबल के साथ-साथ सीटों के लिए हीटिंग और वेंटिलेशन के साथ कैप्टन सीट्स के साथ आता है. इसमें डिटैचेबल कंट्रोल पैनल दिया गया है जो कि यात्रियों को मीडिया एड्जेस्टमेंट के साथ ही क्लाइमेट सेटिंग की भी सुविधा प्रदान करते हैं.

Related Articles

Back to top button