सोने के आभूषणों की 11 फीसदी बढ़ेगी डिमांड, अक्षय तृतीया से मिलेगा बूस्ट

नई दिल्ली
 
चालू वित्त वर्ष में देश में सोने के आभूषणों की मांग 11 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल के मजबूत खुदरा प्रदर्शन के बाद इस साल देश में आभूषणों की मांग मजबूत रहेगी। इक्रा रेटिंग्स ने रिपोर्ट में कहा कि आभूषण खुदरा उद्योग के भीतर संगठित खुदरा विक्रेताओं की आमदनी में 14 फीसदी की तेज वृद्धि की संभावना है जिसका कारण उनकी आक्रामक स्टोर विस्तार योजनायें और असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र की ओर क्रमश: बदलाव होना है।

इक्रा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयंत रॉय ने कहा, “मौजूदा अक्षय तृतीया सत्र के दौरान मांग मजबूत होने की उम्मीद है, जिससे वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में मांग में लगभग 45 प्रतिशत की वृद्धि होगी।’’ उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सोने के आभूषणों की मांग वित्त वर्ष 2019-20 से लगभग 40 प्रतिशत अधिक रहने की उम्मीद है।

इक्रा की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2021-22 की पहली तिमाही में कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद मांग में सुधार होने बीते वित्त वर्ष में खुदरा आभूषण क्षेत्र की वृद्धि करीब 26 प्रतिशत रहने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा सोने की कीमतों में तेज वृद्धि के बावजूद देखने को मिला है। पिछले वित्त वर्ष के अंत में सोने की ऊंची कीमतों की वजह से लोगों ने शादी-ब्याह के लिए अपनी खरीदारी को टाला भी था।

 

Related Articles

Back to top button