Financial Rules: 1 दिसंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, LPG हो सकती हैं महंगी

Financial Rules: 1 दिसंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव आपकी रसोई और बैंक के कामों को प्रभावित करेंगे।

Financial Rules Changes: उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. हर महीने की पहली तारीख की तरह 1 दिसंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव आपकी रसोई और बैंक के कामों को प्रभावित करेंगे।

आइए पढ़ते हैं 5 Financial Rules के बारे में…

LPG की कीमतों में बदलाव

कंपनियां एलपीजी के दामों में महीने की पहली तारीख में बदलाव कर देते हैं। 1 दिसंबर को भी एलपीजी के दामों में बदलाव हो सकता है। 1 नवंबर को 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर को कंपनियों ने महंगा कर दिया था। अब यह 1 दिसंबर को पता चलेगा कि कंपनियां रसोई के बजट को बिगाड़ती हैं या कुछ राहत देती हैं।

बैंकों को भी भरना होगा जुर्माना

1 दिसंबर 2023 को बैंक के नियमों में रिजर्व बैंक बड़ा बदलाव करने वाला है। यह बदलाव आम आदमी को राहत देगा, लेकिन बैंकों को झटका देने वाला है। रिजर्व बैंक ने यह तय किया है कि केंद्रीय बैंक ग्राहक को लोन देते वक्त गारंटी के तौर पर रखे डॉक्युमेंट्स को समय वापस करेंगी। ऐसा न करने पर उन्हें ग्राहक को जुर्माना देना होगा, जो कि हर महीने 5 हजार रुपये है।

Also Read: Upcoming Movies: बॉलीवुड फिल्में रिलीज की तारीख

Sim खरीदने के लिए ये काम जरूरी

अब से दुकानदार केवाईसी करने के बाद ही ग्राहकों को सिम दे पाएंगे। सिम को बल्क में भी नहीं खरीदा जा सकेगा। एक आईडी पर कुछ ही सिम खरीदी जा सकेंगी। इन नियमों को न मानने वाले पर 10 लाख तक का जुर्माना व जेल की सजा का प्रावधान होगा।

पेंशन पाने के लिए आज ही करें काम

60 से 80 साल के पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। पेंशनर्स ऐसा नहीं करते हैं तो उनको पेंशन मिलने में समस्या आ जाती है।

Also Read: Name Astrology: G नाम की राशि क्या है?, जानें इनकी लव लाइफ, खूबियां

HDFC क्रेडिट कार्ड में बदलाव

HDFC रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम मिलता है। एचडीएफसी बैंक ने इसमें बदलाव करते हुए तीन महीने में एक रुपये का क्रेडिट यूज करेंगे तभी ग्राहकों को फ्री लाउंज एक्सिस का फायदा मिलेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group