सोना दिवाली तक 53000 रुपये तक जा सकता है, इन 5 कारणों से राकेट की तरह भाग रहा है गोल्ड का भाव

 नई दिल्ली
 
Gold Price Review: वैश्विक बाजार में तेजी और रुपये में गिरावट के बीच सोने के भाव (Gold Price Today) आसमान छू रहे हैं। अगर आप धनतेरस (Dhanteras) और दिवाली (Diwali) के मौके पर सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो अभी खरीदना अधिक मुफीद होगा। क्योंकि, दिवाली तक सोना 53000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 65000 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है। ऐसा मार्केट के जानकारों का अनुमान है।

सोना-चांदी के भाव में उछाल की 5 वजह
सोना-चांदी के भाव में उछाल की 5 वजह है। केडिया कमोडिटीज के प्रमुख अजय केडिया सोने की तेजी का पहला कारण डॉलर इंडेक्स और बांड यील्ड में गिरावट शुरू होने को बता रहे हैं। दूसरा कारण के रूप में केडिया कहते हैं कि केंद्रीय बैंक अगर इसी तरह ब्याज दरें बढ़ाते रहे तो दुनिया को मंदी का सामना करना पड़ सकता है। इस भय की वजह से लोग सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को तरजीह दे रहे हैं। तीसरी वजह रूस-यूक्रेन युद्ध है।

केडिया के मुताबिक भारत में सोने के रेट में उछाल का चौथा सबसे बड़ा कारण प्रीमियम 1 डॉलर है जबकि, चीन, इंडोनेशिया और तुर्की में 35 से 40 डॉलर है। यह बताता है कि सोने की सप्लाई में कमी है। पांचवां कारण चीन और भारत में फेस्टीव सीजन के चलते सोने की बढ़ती मांग है। एक तरफ सप्लाई में कमी और दूसरी तरफ मांग बढ़ने की वजह से सोने के रेट में अभी और तेजी देखने को मिलेगी। जबकि, चांदी सोने से अधिक रिटर्न दे सकता है। बता दें एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 497 रुपये की तेजी के साथ 52,220 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। । इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,723 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 80 रुपये की गिरावट के साथ 61,605 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जो पहले 61,685 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

क्यों बढ़ रहे सोने के रेट
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ''डॉलर में कमजोरी के बाद कॉमेक्स में सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है। कमजोर रुपये, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में तेजी और त्योहारी मांग और कम आपूर्ति के कारण घरेलू सोने की कीमतों में भी तेजी आई।''

 

Related Articles

Back to top button