HDFC अपने ग्राहकों को दे रहा हैं SMS बैंकिंग सर्विस, 24/7×365 दिन फैसिलिटी

मुंबई
 प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) लगातार अपने कस्टमर्स को तमाम तरह की सुविधाएं देने की कोशिश करता रहता है. बैंक ने अपने बैंकिंग सेवा (Banking Facility) को SMS के जरिए आम लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की है. बैंक ने बताया है कि कोई भी ग्राहक 24/7×365 दिन इस SMS बैंकिंग सेवा का फायदा उठा सकता है. इस फैसिलिटी का फायदा उठाने के लिए केवल एक एसएमएस (SMS) करना होगा. बैंक के ग्राहकों को अब अपना बैलेंस चेक करने के लिए नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का सहारा भी नहीं लेना होगा.वह घर बैठे अपना बैलेंस कवल SMS से भी चेक कर सकते हैं.

बैलेंस चेक करने के अलावा आप लोन के लिए एप्लीकेशन (Loan Application), चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट डालना (Cheque Book Request), क्रेडिट कार्ड की जानकारी (Credit Card Details) ,  अकाउंट स्टेटमेंट (Account Statement)  आदि कई तरह की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. इस SMS बैंकिंग में आपको बहुत ज्यादा लंबे मैसेज लिखने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे सामान्य भाषा में अपने खाते से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आइए हम आपको HDFC के SMS बैंकिंग के डिटेल्स के बारे में बताते हैं-

बैंक ने ट्वीट करके दी जानकारी
HDFC बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस SMS बैंकिंग फैसिलिटी के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि ग्राहक अब घर बैठे अपने मोबाइल के एसएमएस के जरिए ही केवल बहुत से बैंकिंग सर्विसेज (Banking Services) का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों को केवल अपना कस्टमर आईडी के आखिरी के 4 डिजिट और अकाउंट नंबर के आखिरी के 4 डिजिट को 7308080808 पर भेजना होगा. इस प्रोसेस के बाद ग्राहक का नंबर बैंक के SMS बैंकिंग के लिए रजिस्टर हो जाता है. इसके बाद ग्राहक जब चाहें तब SMS के जरिए आसानी से किसी भी बैंकिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं.

कस्टमर को मिलेगा नोटिफिकेशन
आप जब खुद को एसएमएस बैंकिंग के रजिस्टर कर लेते हैं तो इसके बाद आपको बैंक की तरफ से नोटिफिकेशन मिलता है. इस नोटिफिकेशन में आपके द्वारा किए गए रजिस्ट्रेशन की जानकारी दी जाती है. मैसेज में बताया जाता है कि इस कस्टमर आईडी और बैंक खाते को एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की SMS बैंकिंग सेवा के रजिस्टर कर लिया गया है. इस फैसिलिटी का फायदा उठाने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही आप इस सुविधा का लाभ इंग्लिश भाषा में उठा सकते हैं.

ATM के जरिए भी मिलती है रजिस्ट्रेशन की सुविधा
आप इस फैसिलिटी का लाभ एटीएम के जरिए उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने घर के नजदीक HDFC एटीएम जाएं. इसके बाद यह अपना डेबिट कार्ड (Debit Card) डालकर पिन दर्ज करें. इसके बाद आपको More Options देखेगा जिस पर क्लिक करें. इसके बाद SMS बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करें और इसके बाद आपके मोबाइल में आसानी से SMS के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button