भारत दुनिया की टॉप 12 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल, US मुद्रा मॉनिटरिंग लिस्ट में इन देशों के नाम

नई दिल्ली
भारत ने अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की मुद्रा मॉनिटरिंग लिस्ट में शुक्रवार को अपना स्थान बनाए रखा। भारत को सूची में रखने के अपने निर्णय के बारे में बताते हुए ट्रेजरी विभाग की ओर से कहा गया कि भारत ने दिसंबर 2021 और अप्रैल 2021 की रिपोर्ट में तीन में से दो मानदंडों को पूरा किया। जिसमें अमेरिका के साथ एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय ट्रेड सरप्लस था।
 
वाशिंगटन ने भारत को 11 अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ रखा है जो अपनी मुद्रा और व्यापक आर्थिक नीतियों को लेकर मजबूत माने जाते हैं। मॉनिटरिंग लिस्ट में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, भारत, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, ताइवान, वियतनाम और मैक्सिको शामिल हैं। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने अपनी अर्ध-वार्षिक रिपोर्ट में विदेशी मुद्रा नीतियों पर विसतृत रिपोर्ट पेश की। इसको लेकर ट्रेजरी विभाग की ओर से कहा गया कि ताइवान और वियतनाम को छोड़कर दिसंबर 2021 की रिपोर्ट में निगरानी सूची में सभी देश थे।

 ट्रेजरी के सचिव जेनेट एल येलेन ने कहा कि एक असमान वैश्विक सुधार वैश्विक असंतुलन को बढ़ाता है। भारत को सूची में रखने के अपने निर्णय के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने दिसंबर 2021 और अप्रैल 2021 की रिपोर्ट में तीन में से दो मानदंडों को पूरा किया है। जेनेट एल येलेन ने कहा कि भारत लगातार दो रिपोर्टों के लिए दो से कम मानदंडों को पूरा करने तक निगरानी सूची में रहेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत (569.9 मिलियन डॉलर), चीन (3.2 ट्रिलियन डॉलर), जापान (1.2 ट्रिलियन डॉलर) और स्विट्जरलैंड (1 ट्रिलियन डॉलर) के पास विदेशी मुद्रा भंडार है। भारत का इन चार देशों में चौथा स्थान है।

 

Related Articles

Back to top button