LPG Price Cut : रसोई गैस के घटाए दाम, मोदी सरकार का एक और तोहफा

LPG price cut News : मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. इस योजना के तहत LPG यानी रसोई गैस पाने वाले लाभार्थियों को अब हर सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

Latest LPG price cut News in Hindi: उज्जवल प्रदेश, नईदिल्ली. मोदी सरकार ने PM उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है. इस योजना के तहत LPG यानी रसोई गैस पाने वाले लाभार्थियों को अब हर सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. फिलहाल इस योजना के लाभार्थियों को हर सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. यानी सरकार ने रसोई गैस के हर सिलेंडर पर सब्सिडी अब 100 रुपये बढ़ा दी है.

यह फैसला बुधवार को मोदी मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया, जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान दी है. मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को LPG पर मिलने वाली सब्सिडी में इजाफा करने का फैसला ऐसे वक्त में किया है, जब देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव बेहद करीब हैं. ये चुनावी राज्य हैं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम.

अनुराग ठाकुर ने मोदी सरकार के इस फैसले का एलान करते हुए कहा, “रक्षा बंधन के मौके पर रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का एलान किया गया था. जिससे एलपीजी के रेट आम लोगों के लिए 1100 रुपये से घटकर 900 रुपये हो गए थे. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए यह कीमत घटकर 700 रुपये रह गई थी. अब सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की जगह 300 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है.”

दिल्ली में 603 रुपये में मिलेगा सिलेंडर | LPG price cut

केंद्र सरकार की ओर से 300 रुपये की प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये का मिलेगा। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मुंबई में 602.50 रुपये, कोलकाता में 629 रुपये और चेन्नई में 618.50 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।

Also Read: शिवराज सरकार का बड़ा एलान सरकारी नौकरी में महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण, नोटिफिकेशन जारी

पिछले महीने हुआ है PMUY के विस्तार का फैसला

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त के महीने में एलपीजी की कीमतों में सभी लोगों के लिए 200 रुपये की कटौती की थी. जिसके बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana -PMUY) के लाभार्थियों को फिलहाल 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 703 रुपये में मिलता है, जबकि आम लोगों के लिए इसकी कीमत 903 रुपये है. केंद्रीय मंत्रिमंडल के बुधवार को किए गए फैसले के बाद अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस का सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार का फैसला किया है.

इसके तहत वित्त वर्ष 2023-24 से 2025-26 के तीन सालों के दौरान PMUY के तहत 75 लाख नए LPG कनेक्शन जारी किए जाने हैं. इन नए कनेक्शनों को मिलाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी.

9.6 करोड़ लोगों को होगा फायदा

मौजूदा समय में पूरे देशभर में पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या 9.6 करोड़ है। इस वजह से सब्सिडी में बढ़त का सीधा फायदा देश के 9.6 करोड़ लोगों को मिलेगा। पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराती है।

Also Read: सिर पर सिलेंडर रख महिला का डांस VIDEO हुआ VIRAL

75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देगी सरकार

इससे सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने के लिए 1650 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। इस पैसे का उपयोग उज्ज्वला योजना के तहत नए कनेक्शन देने के लिए किया जाएगा। 75 लाख नए कनेक्शन दिए जाने के बाद उज्जवला योजना के लाभर्थियों की संख्या बढ़कर देशभर में 10.35 करोड़ हो जाएगी।

क्या है पीएम उज्जवला योजना?

पीएम उज्जवला योजना एक केंद्र सरकार की स्कीम है। इसे पीएम मोदी की ओर से वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था। इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

Navratri Solar Eclipse News : नवरात्रि सूर्य ग्रहण के साये में शुरू होगी, इन राशियों को होगा लाभ ही लाभ

Show More

Related Articles

Back to top button