200% से ज्यादा दिया रिटर्न, अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने अब हासिल किया बड़ा मुकाम

नई दिल्ली
अडानी ग्रुप की एक कंपनी ने पिछले एक साल में 200 पर्सेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है। यह कंपनी अडानी पावर (Adani Power) है। अडानी पावर ने अब एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है। कंपनी ने सोमवार को 1 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाले क्लब में अपनी जगह बना ली है। अडानी पावर के शेयर सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 5 फीसदी की तेजी के साथ 272.15 रुपये के स्तर पर पहुंच गए। बीएसई में अडानी पावर का मार्केट कैप बढ़कर करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

कंपनी के शेयरों में आया 210 फीसदी का उछाल
अडानी पावर, डायवर्सिफाइड अडानी ग्रुप का हिस्सा है। अडानी पावर भारत में सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर प्रॉड्यूसर है, इसकी कैपेसिटी 12,450 MW की है। गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इसके थर्मल पावर प्लांट्स हैं। गुजरात में कंपनी का 40 MW का सोलर पावर प्रोजेक्ट भी है। इस साल अब तक अडानी पावर के शेयरों में 170 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 210 फीसदी की तेजी आई है। अडानी पावर के शेयरों का 52 हफ्ते का लो-लेवल 69.95 रुपये है। वहीं, 52 हफ्ते का हाई लेवल 272.15 रुपये है।
 
इस मुकाम तक पहुंचने वाली अडानी ग्रुप की छठवीं कंपनी
अडानी पावर, 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का मार्केट कैप रखने वाली अडानी ग्रुप की छठवीं कंपनी है। अडानी ग्रीन एनर्जी का मार्केट कैप 4.41 लाख करोड़ रुपये, अडानी ट्रांसमिशन का मार्केट कैप 2.87 लाख करोड़ रुपये, अडानी टोटल गैस का मार्केट कैप 2.66 लाख करोड़ रुपये, अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 2.51 लाख करोड़ रुपये और APSEZ का मार्केट कैप 1.82 लाख करोड़ रुपये है। एडलवाइज अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च का मानना ​​है कि अडानी पावर के साथ दो और कंपनियों को एमएससीआई इंडिया इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है। MSCI  इंडेक्स रिव्यू की घोषणा 13 मई को हो सकती है और रि-बैलेंसिंग 31 मई से हो सकता है।

 

Related Articles

Back to top button