नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से कर सकेंगे मेट्रो, ट्रेन व बस से सफर

कानपुर

जल्द आप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए देश के किसी भी कोने में मेट्रो, बस और ट्रेन का सफर कर सकेंगे। ट्रांसपोर्टेशन की सारी सेवाएं इसी कार्ड के जरिए मुहैया हो जाएंगी। टिकटों की एडवांस बुकिंग से लेकर किराया तक चुका सकेंगे। यूपी मेट्रो के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। एमडी ने कहा कि पहले मेट्रो के लिए स्मार्ट कार्ड की लांचिंग की तैयारी की जा रही थी मगर बाद में इसके और विस्तार की योजना बनाई गई। स्मार्ट सिटी कार्ड से लखनऊ, दिल्ली, कानपुर और यूपी के उन शहरों में आने वाली मेट्रो में सफर कर सकते थे, जिनका काम चल रहा है। मगर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सभी तक की यात्री ट्रांसपोर्ट सेवाओं के लिए होगा। इसकी लांचिंग इसी माह किए जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि मेट्रो के एप्लीकेशन की टेस्टिंग हो चुकी है। इसकी लांचिंग भी इसी माह कर दी जाएगी।

आगरा मेट्रो का 2022 तक शुभारंभ की तैयारी
सुशील कुमार ने बताया कि आगरा में मेट्रो संचालन का शुभारंभ भी मार्च 2022 में किया जाएगा। तब तक कानपुर मेट्रो के पूरे एक कॉरिडोर का काम पूरा हो चुका होगा। कानपुर मेट्रो परियोजना के लिए हो रहे कई प्रयोगों की वजह से अन्य परियोजनाओं में भी इसकी ट्रेनिंग कराई जाएगी। बताया जाएगा कि यूपी मेट्रो के इंजीनियरों ने किस तरह काम किया।

 एमडी ने कहा कि कोविड के दौरान दिल्ली समेत सभी मेट्रो की यात्री संख्या घट गई थी। इसके बाद दिल्ली ने 30 प्रतिशत तक रिकवर किया। यूपी मेट्रो ने आसपास के लोगों और मार्केट में जाकर सफर के लिए आमंत्रित किया। अभियान चलाया। इसका परिणाम रहा कि लखनऊ मेट्रो में जो यात्री संख्या कोविड के पहले 62 हजार रोजाना थी, वो आज 65 हजार रोजाना है। कानपुर मेट्रो में रोजाना 8 हजार यात्री चल रहे हैं। 9 किलोमीटर के पहले सेक्शन के हिसाब से यह ठीक है। प्रतिदिन 2.4 लाख की आय यहां हो रही है। अब मार्केट की तरफ बढ़ रहे हैं तो कमाई कई गुना बढ़ जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button