नौ साल की भारतीय लड़की ने ऐपल CEO को किया ‘इंप्रेस’, टिम कुक ने खुद की तारीफ

नई दिल्ली
 
ऐपल CEO टिम कुक टेक दुनिया के सबसे बड़े नामों में से एक हैं और उन्होंने अब नौ साल की एक भारतीय लड़की की तारीफ की है। बेहद कम उम्र में यह लड़की iOS ऐप डिवेलपर के तौर पर काम कर रही है और इसकी ओर से भेजे गए ईमेल का जवाब देते हुए कुक ने उसे सबसे कम उम्र की ऐप डिवेलपर होने के चलते बधाई दी है। दुबई में रहने वाली इस भारतीय मूल की लड़की का नाम हाना मोहम्मद रफीक है। हाना ने टिम कुक को ईमेल भेजकर अपनी स्टोरीटेलिंग ऐप हानास (Hanas) के बारे में बताया, जिसे उसने खुद तैयार किया है। बता दें, हानास एक फ्री iOS ऐप है जिसकी मदद से माता-पिता अपने बच्चों के लिए कहानियां रिकॉर्ड कर सकते हैं।

केवल आठ साल की उम्र में तैयार की ऐप
हाना ने बताया है कि उसने हानास ऐप तब तैयार की, जब वह केवल आठ साल की थी। उसकी मानें तो यह ऐप तैयार करने के लिए कोड की करीब 10,000 लाइनें लिखनी पड़ीं। हाना ने बताया कि वह पांच साल की उम्र से ही कोडिंग कर रही है और उसने ऐप तैयार करने के लिए किसी प्री-मेड थर्ड-पार्टी लाइब्रेरीज, क्लासेज या कोड्स की मदद नहीं ली।

कुक ने ईमेल के जवाब में हाना को दी बधाई
ईमेल में हाना ने ऐपल CEO से उसकी ऐप का प्रिव्यू करने के लिए कहा था। इस ईमेल के जवाब में टिम कुक ने इतनी कम उम्र में ऐप तैयार करने और उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि अगर हाना ऐसे ही लगी रही तो भविष्य में वह और भी बेहतरीन काम कर सकती है।

अपनी बहन के साथ कोडिंग करती है हाना
हाना और उसकी बहन लीना दोनों ने अपने माता-पिता की मदद से खुद कोडिंग सीखी है। हाना की बहन ने एक वेबसाइट तैयार की है, जिसकी मदद से बच्चों को पढ़ाया जा सकता है। भारतीय मूल की हाना आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाना चाहती है और इसके बाद ऐपल से जुड़ने का मन बना रही है।

 

Related Articles

Back to top button