SBI ने एटीएम कैश निकासी सीमा में की बड़ी कटौती, एक दिन में अधिकतम निकाल सकेंगे ₹20 हजार

 मुंबई
देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम कैश निकासी की दैनिक सीमा में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। SBI के ग्राहक 31 अक्टूबर से एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये कैश ही एटीएम से निकाल सकेंगे, अभी यह सीमा 40 हजार रुपये है। 
 
SBI ने ब्रान्चों में भेजे आदेश में कहा है, 'एटीएम ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए और डिजिटल-कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है। 'Classic' और 'Maestro' प्लैटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से निकासी सीमा को घटाया गया है। 

कैश निकासी सीमा में कटौती फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले हुई है। सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिए जाने के बावजूद कैश की डिमांड अधिक बनी हुई है। कुछ अनुमानों के मुताबिक बाजार में कैश फ्लो नोटबंदी से पहले के स्तर तक पहुंच गया है। 

नए नियम से ग्राहकों को होने वाली असुविधा के बारे में पूछने पर SBI के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने कहा, 'हमारा आंतरिक विश्लेषण दिखाता है कि एटीएम से अधिकतर छोटी राशि की निकासी होती है। 20 हजार रुपये अधिकतर ग्राहकों के लिए काफी है। हम छोटी निकासी पर फ्रॉड में कमी को लेकर भी प्रयास कर रहे हैं।' 

उन्होंने यह भी कहा कि अधिक कैश निकासी की आवश्यकता वाले ग्राहक बैंक से ऐसे कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, जिनपर निकासी सीमा अधिक है। बैंक में अधिक बैलेंस मेनटेन करने वाले ग्राहकों को ऐसे कार्ड दिए जाते हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button