फिर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार,सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल?

  नई दिल्ली       
नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) आम लोगों को पेट्रोल और डीजल की महंगाई से फौरी राहत देने पर विचार कर रही है. बिजनेस टुडे टीवी ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा है कि पेट्रोलियम मिनिस्ट्री पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने (Excise Duty on Petrol-Diesel) को लेकर वित्त मंत्रालय से विचार-विमर्श कर रहा है. अगर ऐसा होता है तो देश में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में तत्काल कमी आएगी.

अभी इतनी है एक्साइज ड्यूटी

केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में भी पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कमी की थी. उस समय सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी. पेट्रोल पर कुल एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol) फिलहाल 27.90 रुपये प्रति लीटर है और डीजल पर 21.80 रुपये है.

22 मार्च से अब तक इतने महंगे हुए पेट्रोल,डीजल

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 11 अप्रैल को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. हालांकि, 22 मार्च से छह अप्रैल के बीच पेट्रोल और डीजल के रेट 10 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं. ऐसे में अगर सरकार एक्साइज ड्यूटी में कमी का फैसला करती है, तो इससे आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत मिलेगी.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

IOCL की वेबसाइट पर अवेलेबल डेटा के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 105.41 रुपये प्रति लीटर पर है. राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर डीजल खरीदने के लिए आपको 96.67 रुपये खर्च करने होंगे. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर पर है. वहीं, एक लीटर डीजल का मूल्य (Diesel Price) 104.77 रुपये प्रति लीटर पर है.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का भाव 115.12 रुपये और डीजल का मूल्य 99.83 रुपये प्रति लीटर पर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल का दाम 110.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 100.94 रुपये प्रति लीटर पर है.

एलपीजी सिलेंडर का दाम (LPG Cylinder Price)

सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि, कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में एक बार फिर इजाफा देखने को मिल सकता है. हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक सरकार डोमेस्टिक एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमत में स्थिरता सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है.

Related Articles

Back to top button