गूगल डूडल बना रहा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

 नई दिल्ली
आज दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर सर्च इंजन गूगल ने महिलाओं को समर्पित डूडल बनाया है। डूडल में एक एनिमेटेड वीडियो है जिसमें गृहणि से लेकर वैज्ञानिक तक, हर क्षेत्र में महिलाओं की अलग-अलग महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाया गया है। आकर्षक डूडल में विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ीं महिलाओं की जिंदगियों की झलकियां देखी जा सकती हैं।

वीडियो के शुरू होते ही एक मां अपने लैपटॉप पर ऑफिस का काम करते दिखती है, साथ-साथ वह अपने बच्चे की देखभाल भी कर रही होती है। इसके बाद एक महिला घर में पेड़ों को पानी डालते दिखती है और फिर अस्पताल में सर्जरी के दौरान दिशानिर्देश देते हुए। वीडियो में बेहद खूबसूरत ढंग से दिखाया गया है कि देश, समाज और अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र में महिलाओं की बेहद अहम भागीदारी है।

आज का यह डूडल आर्ट डायरेक्टर थोका मेर ने बनाया गया है।
 
हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस किसी न किसी थीम पर आधारित होता है और इस बार का विषय है- एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता जरूरी।

8 मार्च का दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम करने का दिन है। इस दिन को महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक तमाम उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। साथ ही उन्हें यह ऐहसास कराया जाता है कि वह हमारे लिए कितनी खास हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सबसे पहले 1909 में मनाया गया था। इसे आधिकारिक मान्यता तब दी गई जब 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने थीम के साथ इसे मनाना शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं व उनकी उपलब्धियों के प्रति सम्मान प्रक्रट कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। साथ ही भेदभाव मिटाकर समानता के बीच उनके अधिकारों की बात की जाती है।

Related Articles

Back to top button