राज्य के विश्वविद्यालयों में अभी तक नामांकन प्रक्रिया पूरी नहीं

 पटना

CUCET: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत शनिवार से ही हुई है। इस बार देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों  में नामांकन के लिए संयुक्त नामांकन प्रक्रिया ही संचालित की जा रही है। दूसरी ओर बिहार के बीएड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया भी इसी साल से शुरू होगी। कुलाधिपति ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल यूनिवर्सिटी बनाया है। राज्य के विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू किये जाने की बात है। यहां तक कि पटना विश्वविद्यालय और पाटलिपुत्र विश्वविद्यालयमें अभी तक सत्र 2021-22 की नामांकन प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो सकी है।

पटना विश्वविद्यालय: सत्र 2021-22 में स्नातक स्तर के सामान्य और वोकेशनल कोर्सेज में नामांकन की प्रक्रिया तो पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिसंबर 2021 में पूरी कर ली। लेकिन एलएलबी, बिलिस सहित 10 वोकेशनल स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों की नामांकन प्रक्रिया अभी चल रही है। स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों के अलग-अलग कोटा एडमिशन की प्रक्रिया अब तक अधूरी है। दूर शिक्षा निदेशालय में तो नामांकन प्रक्रिया शुरू भी नहीं हुई है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय: यहां के यूजी और पीजीस्तरीय वोकेशनल कोर्स के सभी पाठ्यक्रमों में स्पॉट नामांकन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सत्र 2021-23 में बीलिस, एमलिस, एमबीए और एमसीए सहित सभी पीजी स्तर और यूजी स्तर के सभी वोकेशनल कोर्सेज में स्पॉट नामांकन आठ अप्रैल तक चलेगा, जबकि पीजी रेगुलर पाठ्यक्रम के स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया भी 31 मार्च को ही पूरी हुई है।

Related Articles

Back to top button