शिक्षक भर्ती के लिए अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

पीईबी (प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड) ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख में कुछ बदलाव किया है। बोर्ड ने आॅनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी है।वही बोर्ड ने आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तारीख भी 6 अक्टूबर कर दी है। इस संबंध में बोर्ड ने मंगलवार देर शाम आदेश जारी किए है।बता दे कि विभाग द्वारा नए कैडर में उच्च माध्यमिक शिक्षक के नियमित पदों पर नियुक्ति के लिए यह पात्रता परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा दिसंबर अंत तक होगी।

दरअसल, पहले इस परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर एवं आवेदन में संशोधन की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई थी।लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग ने इसमें मंगलवार देर शाम बदलाव करते हुए आवेदन की अंतिम तिथि 5  अक्टबूर और आवेदन के संशोधन की तिथि 6  अक्टूबर कर दी है। ऑनलाइन परीक्षा 25 दिसंबर से प्रारंभ होगी। आवेदन पत्र www.peb.mponline.gov.in के माध्यम से भरे जा सकते हैं।इस परीक्षा के माध्यम से बोर्ड 17 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती करेगा। परीक्षा प्रदेश भर में पीईबी द्वारा बनाए गए केंद्रों पर शुरू होगी। पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता द्वितीय श्रेणी में स्नातकोत्तर एवं बीएस या समकक्ष होना अनिवार्य है।

पीईबी द्वारा जारी की गई सूचना कि अनुसार 17000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित पात्रता परीक्षा में पास होने के लिए आरक्षित वर्ग को 50 फीसदी एवं अनारक्षित वर्ग को 60 फीसदी अंक लाने होंगे। साथ ही पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल एवं अधिकतम आयु सीमा 40 साल है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में 5 साल तक की छूट प्रदान की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button