रेलवे ग्रुप डी भर्ती पर एक और बड़ा ऐलान, इन अभ्यर्थियों को मिलेगी पीईटी से छूट

 नई दिल्ली

RRB Group D : रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा एक चरण में कराने के फैसले के बाद आरआरबी ( रेलवे भर्ती बोर्ड ) ने इस भर्ती को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया है। रेलवे ने कहा है कि रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पीईटी ) से छूट मिलेगी। इसके अलावा ताजा नोटिस में यह भी कहा गया है कि रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं।

रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है। रेलवे के अलावा दूसरे संस्थानों के अप्रेंटिसों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

रेलवे ग्रुप डी सीबीटी में जो उम्मीदवार पास होंगे, उन्हें पीईटी परीक्षा में बुलाया जाएगा।  अब यह टेस्ट अप्रेंटिस कोटे के अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा।

Related Articles

Back to top button