BEd Entrance Exam 2022: कड़े सुरक्षा घेरे में 6 जुलाई को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

 लखनऊ
 
UP BEd Entrance Exam 2022:  लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से लखनऊ के अलावा सीतापुर, रायबरेली, लखीमपुर और हरदोई में एक साथ 123 केंद्रों पर 6 जुलाई को होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा कड़े सुरक्षा घेर में होगी। परीक्षा की मिनट-टू-मिनट रिपोर्ट शासन लेगा। मुख्यमंत्री खुद नजर रखेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय ने परीक्षा कराने के लिए कमर कस ली है। सोमवार को लखनऊ विश्वविद्यालय में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और संबंधित अधिकारियों की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में एडीएम प्रशासन, रुहेलखण्ड विश्वविद्यालय के डा. राजेंद्र सिंह एवं डा. अनिल बिष्ट, लखनऊ के संयोजक प्रो. आरबी सिंह, लखनऊ जिले के संयोजक प्रो. राकेश द्विवेदी के अलावा पुलिस अधिकारी, इंटेलिजेंस, विजिलेंस आदि के अधिकारी शामिल हुए।

500 मीटर के दायरे में कड़ी सुरक्षा
हर केंद्र के 500 मीटर दायरे में कड़ी सुरक्षा होगी। हर सेंटर पर एक उपनिरीक्षक, दो महिला और दो पुरुष पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। परीक्षा खत्म होने तक परीक्षा वाले जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इंटेलिजेंस और विजिलेंस टीम सक्रिय रहेंगी। इस परीक्षा पर शासन की कड़ी नजर है।

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे
परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों के भीतर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। इसके अलावा स्मार्ट वाच जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी भीतर नहीं जा सकेंगे। हर परीक्षार्थी पर कड़ी नजर होगी। टीमें इस पर भी नजर रखेगी कि केंद्र के भीतर या आसपास कोई डिवाइस तो नहीं सक्रिय है।

लखनऊ में करीब 30 हजार परीक्षार्थी
इस परीक्षा के लिए लखनऊ में 61, सीतापुर और रायबरेली में 18-18, हरदोई और लखीमपुर में 13-13 केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ में 29646 परीक्षार्थी शामिल होंगे। लखनऊ जिले में कुल 50 हजार के आसपास परीक्षार्थी हैं। परीक्षा दो पाली में होगी। पहली सुबह 9 से 12 और दूसरी दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

 

Related Articles

Back to top button