Bihar BEd CET 2022: बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 23 को आएगा

 पटना
 
राज्य के दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्र में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी-बीएड) बुधवार को हुई। परीक्षा में राज्यभर में करीब 88 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही।

परीक्षा का रिजल्ट 23 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। माना जा रहा है कि सरकारी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए 80 से ऊपर अंक लानेवालों को वरीयता दी जाएगी। पटना विश्वविद्यालय के दोनों बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए कटऑफ हाई पर होगा। दोनों महिला बीएड कॉलेजों में दो सौ सीटें हैं। इसमें सौ सीटें वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज के लिए आरक्षित हैं।

पटना में सबसे अधिक केन्द्रों पर परीक्षा हुई। बीएड प्रवेश परीक्षा की वजह से सुबह से कॉलेजों के बाहर भीड़ लगी थी। सभी विश्वविद्यालयों को नोडल बनाया गया था।

सीईटी-बीएड -2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 19,1929 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन जमा किया है। इसमें 97,718 महिला एवं 94, 211 पुरूष अभ्यर्थी शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए राज्य भर के 11 शहरों में कुल 325 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। महिलाओं के लिए कुल 157 और पुरुषों के लिए 168 परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

 

Related Articles

Back to top button