छात्रों के परीक्षा तनाव को दूर करने में जुटा सीबीएसई, स्टूडेंट्स को फोन पर मिल सकती है सलाह

 नई दिल्ली
 

छात्रों के परीक्षा तनाव को दूर करने के लिए सीबीएसई जुट गया है। परीक्षा के दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने लगातार 25वें वर्ष छात्रों की तनावमुक्ति और अन्य सवालों के जवाब देने के लिए टेली काउंसलिंग सुविधाएं शुरू की है। बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार, टोल फ्री नंबर 1800118004 पर आईवीआरएस की मुफ्त सुविधा 2477 उपलब्ध है।

देशभर में कहीं से भी फोन पर मिल सकती है सलाह : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, छात्र देश में कहीं से भी इस नंबर पर फोन कर सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस नंबर पर बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित उपयोगी जानकारी जैसे बेहतर तैयारी, समय और तनाव प्रबंधन, कोविड से बचाव,सीबीएसई कार्यालयों के महत्वपूर्ण संपर्क विवरण आदि की जानकारी ले सकते हैं।

टेली काउंसिलिंग की भी सुविधा : सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि टेली काउंसलिंग एक स्वैच्छिक एवं निशुल्क सेवा है, जो सोमवार से शनिवार तक सुबह 09:30 से शाम 05:30 बजे तक तक प्रदान की जा रही है। इस वर्ष परामर्श सेवा में भारत तथा अन्य देशों से 92 प्रधानाचार्य और परामर्शदाता योगदान दे रहे हैं।
 
इन देशों के परामार्शदाता शामिल : नेपाल, मॉस्को, सऊदी अरब, अमेरिका, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, कतर, ओमान और सिंगापुर से भी परामार्शदाता शामिल किए गए हैं। बोर्ड वर्ष 1998 से लगातार परीक्षा से पूर्व एवं परिणाम के बाद दो चरणों में निशुल्क मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करता आ रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रखना है।

पिछले कुछ वर्षों में बोर्ड ने सोशल मीडिया पर कई महत्वपूर्ण संदेशों को साझा किया है और छात्रों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का भी उपयोग किया है। बोर्ड की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर ‘मीडिया एवं पब्लिक रिलेशन्स’के टैब के अंतर्गत काउंसलिंग के माइक्रो लिंक पर ऑडियो-विजुअल कंटेंट में युवाओं के अनुभव, आक्रामकता, अवसाद, परीक्षा के तनाव आदि से निपटने के लिए जीवन कौशल जैसे विषयों की सामग्री को भी देखा और सुना जा सकता है। इसके अलावा पॉडकास्ट भी उपलब्ध हैं।

 

Related Articles

Back to top button