यूपी पुलिस एसआई एएसआई भर्ती के DV व PST आज से

प्रयागराज
 
यूपी पुलिस की दरोगा भर्ती (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक लिपिक और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक लेखा की सीधी भर्ती 2020-21 के लिए परीक्षण आज से शुरू हो रहा है। पुलिस लाइन स्थित जिम्नेजियम हॉल में 19 से 23 अप्रैल तक परीक्षा होगी। प्रयागराज के अलावा प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर और चित्रकूट के अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। पुलिस लाइन के प्रवेश द्वार एक से इन्हें प्रवेश मिलेगा। परीक्षा के नोडल अफसर एसपी प्रोटोकाल ने बताया कि प्रथम चरण में शारीरिक परीक्षण और कागजातों का सत्यापन होगा। शारीरिक परीक्षण में वजन, लम्बाई आदि की जांच की जाएगी। बायोमैट्रिक मशीन से परीक्षण किया जाएगा। साथ ही कागजातों की जांच की जाएगी। पुलिस लाइन में 305 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

इस भर्ती उप निरीक्षक (गोपनीय) के 295, उप निरीक्षक (गोपनीय सतर्कता) के 32, उप निरीक्षक (लिपिक) के 624, सहायक उप निरीक्षक (लिपिक सतर्कता) के 20 तथा सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के 358 पद भर जाएंगे। विज्ञापित पदों के लगभग 2.5 गुना अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया गया है। लिखित परीक्षा में कुल 38686 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 5080 अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जा रहा है।

बोर्ड ने अभ्यर्थियों को सतर्क
बोर्ड ने अभ्यर्थियों को गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा जारी किए जा रहे फर्जी सर्टिफिकेट को लेकर सतर्क किया है। भर्ती बोर्ड ने कहा है कि अगर किसी अभ्यर्थी का सर्टिफिकेट फर्जी पाया जाता है तो न सिर्फ अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी बल्कि उस अभ्यर्थी व संस्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी जाएगी।

Related Articles

Back to top button