गेट परीक्षा की तारीख IIT कानपुर ने कीं जारी, आवेदन की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू

 कानपुर

 इंजीनियरिंग ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE 2023) एग्‍जाम डेट्स की घोषणा कर दी गई है. इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर GATE 2023 का आयोजन करेगा. IIT कानपुर 04, 05, 11 और 12 फरवरी, 2023 को GATE परीक्षा आयोजित करेगा. आवेदन की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी. IIT कानपुर के डायरेक्‍टर अभय करंदीकर ने ट्वीट कर एग्‍जाम डेट और रजिस्‍ट्रेशन डेट्स की जानकारी दी है.

GATE 2023 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होगी और कुछ विषयों में दो पेपरों के विकल्प के साथ कुल 29 विषय में आयोजित की जाएगी. गेट क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार MoE और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में मास्टर्स कोर्स और इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर/ आर्ट्स और साइंस की संबंधित शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में सीधे प्रवेश के लिए पात्र होते हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) अपनी भर्ती प्रक्रिया के लिए GATE 2022 स्कोर को भी वरीयता देते हैं.

GATE 2023 एग्‍जाम का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जल्‍द उपलब्ध होगा. उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन भी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से दर्ज कर सकेंगे.

 

Related Articles

Back to top button