बिहार के विश्वविद्यालयों में छात्रों को तीन की जगह पांच साल में मिल रही डिग्री

 पटना
बिहार के विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को तीन साल की डिग्री पांच साल में मिल रही है। ज्यादातर विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक कैलेंडर बेपटरी है। सत्र नियमित करने को विश्वविद्यालयों में गठित कमेटी भी इसे नजरअंदाज किए हुए है। वर्तमान राष्ट्रपति व तत्कालीन कुलाधिपति रामनाथ कोविंद के समय सत्र नियमित करने के लिए कुलपतियों की कमेटी बनी थी। प्रत्येक माह कुलपतियों की बैठक होने से कुछ विश्वविद्यालयों का सत्र नियमित होने लगा था पर कोरोना काल में सभी व्यवस्था ध्वस्त हो गई। अभी सत्र छह महीने से लेकर दो साल तक विलंब चल रहा है। पूर्व कुलाधिपति डॉ. डीवाई पाटिल के समय सभी विवि की परीक्षाएं एक साथ कराने के लिए एक कमेटी गठित की गई थी, लेकिन इसे लागू नहीं किया जा सका।

अन्य विश्वविद्यालयों की स्थिति भी अच्छी नहीं : मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी विवि, एनओयू, एकेयू, जेपी विवि, छपरा, पूर्णिया विवि, लनामिवि, दरभंगा में भी सत्र छह माह से एक साल तक विलंब है।
 

नालंदा खुला विवि का परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं शुरू हैं। तीन महीने में स्थिति ठीक हो जाएगी। वीर कुंवर सिंह में समय लगेगा। -प्रो. केसी सिन्हा, एनओयू कुलपति, वीर कुंवर सिंह प्रभारी वीसी

कहीं परीक्षाएं नहीं हुईं तो कहीं नामांकन नहीं हो सका
– पटना विवि: सत्र छह माह विलंब है। पीजी में नामांकन विलंब होने से परीक्षाएं नहीं हुईं।
– भागलपुर विवि : सत्र दो साल विलंब है। सत्र 2020-23 की कोई परीक्षा नहीं हुई। पीजी सत्र 2021-23 में नामांकन नहीं हो सका है।
– बीआरए विवि मुजफ्फरपुर : सत्र 2020-23 की कोई परीक्षा नहीं हुई है। 2018-20 फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हो रही है।
– वीर कुंवर सिंह विवि, आरा : सत्र 2018-21 यूजी पार्ट थर्ड नहीं हुआ। यूजी का एक व पीजी का पौने दो साल सत्र विलंब है।
– मगध विवि : वर्ष 2018-22 के पीजी की परीक्षा फाइनल नहीं हुई। दो साल विलंब है। स्नातक सत्र 2020-23 का पार्ट वन, सत्र 2019-22 का पार्ट टू और सत्र 2018-21 के स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा नहीं हो सकी है। सत्र डेढ़ साल विलंब है।
– पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय : इस नए विवि में पीजी 2018-20 की परीक्षा नहीं हो सकी है। सत्र 2021-23 नामांकन चल रहा है।
– वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा : यहां सत्र यूजी व पीजी में पौने दो साल विलंब है। अभी थोड़ा समय लगेगा।

Related Articles

Back to top button