MBBS की खाली सीटें भरने के लिए MCC कराएगा स्पेशल राउंड

नई दिल्ली
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट यूजी काउंसलिंग 2022 के लिए विशेष राउंड आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस स्पेशल राउंड के जरिए ऑनलाइन मोड से खाली पड़ी नीट की सीटों को भरा जाएगा। इससे ऑल इंडिया कोटा / केंद्रीय संस्थान / केंद्रीय विश्वविद्यालय / एम्स / जिपमर की सीटें बेकार नहीं जाएंगी। एमसीसी स्पेशल राउंड में खाली सीटों को भरने के लिए कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं लेगी। ऐसे सभी उम्मीदवार जो पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और जिन्हें अभी तक कोई सीट नहीं मिली है, वे सभी इसमें भाग लेने ले सकेंगे। हालांकि उम्मीदवारों को इस स्पेशल स्ट्रे वेकेंसी राउंड के लिए फिर से चॉइस फिलिंग करनी होगी। इस राउंड से अखिल भारतीय कोटा/केंद्रीय विश्वविद्यालय/केंद्रीय संस्थानों/ एम्स/जिपमर की कुल 323 एमबीबीएस सीटें भरी जाएंगी।

नोटिस के मुताबिक सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को स्पेशल स्ट्रे वेकेंसी राउंड में हिस्सा लेने के लिए 50 हजार रुपये की सिक्योरिटी राशि जमा करानी होगी। यह राशि रिफंडेबल होगी। इस राउंड में सीट आवंटित होने के बावजूद जॉइन न करने पर उम्मीदवारी की सिक्योरिटी राशि जब्त कर ली जाएगी।
 
ऐसे उम्मीदवार जिनके पास ऑल इंडिया कोटा या राज्य कोटा में कोई सीट नहीं है, वे स्पेशल स्ट्रे वेकेंसी राउंड में हिस्सा लेने के लिए पात्र हैं। वे सभी उम्मीदवार जिन्हें इस राउंड में सीटें आवंटित की जाएंगी, उन्हें आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करना होगा और अपने मूल दस्तावेजों के साथ सीट को प्राप्त करना होगा।

Related Articles

Back to top button