पुलिस कांस्टेबल के 1600 पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, 1.6 किमी की लगानी होगी दौड़

 नई दिल्ली
 पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ( WBPRB ) ने कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 मई से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जून 2022 है। इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 1 जुलाई से 7 जुलाई के बीच अभ्यर्थी अपने आवेदन में करेक्शन कर सकेंगे।

आयु सीमा – 18 वर्ष से 27 वर्ष। आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से होगी। राज्य सरकार के नियमों के हिसाब से आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता – 10वीं पास।

चयन – प्रीलिम्स लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, इंटरव्यू।

प्रीलिम्स एग्जाम 100 मार्क्स का होगा जिसमें एमसीक्यू टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। यह महज क्वालिफाइंग होगा। फाइनल मेरिट में इसके नंबर नहीं जुड़ेंगे। 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न एक-एक नंबर के होंगे। पेपर एक घंटे का होगा। इसमें जनरल अवेयरनेस से 40 मार्क्स, 10वीं के स्तर के मैथ्स के 30 मार्क्स के व रीजनिंग के 30 मार्क्स के प्रश्न आएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।

प्रीलिम्स में सफल अभ्यर्थियों फिजिकल टेस्ट (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को साढ़े छह मिनट में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी। महिला अभ्यर्थियों को साढ़े चार मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। पीईटी सिर्फ क्वालिफाइंग होगा। इसके मार्क्स भी फाइनल मेरिट में नहीं जुड़ेंगे।
 
फाइनल लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी।

आवेदन फीस- 170 रुपये
पश्चिम बंगाल के एससी व एसटी वर्ग के लिए – 20 रुपये

 

Related Articles

Back to top button