UPSSSC : भर्ती परीक्षा में सभी वर्ग के प्रश्न एक ही सेट में देगा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग

 लखनऊ

UPSSSC JE Exam : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सम्मिलित अवर अभियंता संगणक व फोरमैन के 1477 पद पर भर्ती के लिए 16 अप्रैल को होने वाली परीक्षा में धांधली रोकने के लिए सभी वर्ग के प्रश्न एक ही सेट में देने का फैसला किया गया है। सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल व एजी के साथ अन्य वर्ग का प्रश्नपत्र एक ही सेट होगा। आयोग का मानना है कि इससे नकल की संभावना न के बराबर हो जाएगी और परीक्षार्थी अपने विकल्प के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दे सकेगा।

आयोग 16 अप्रैल को प्रदेश के आठ जिलों बरेली, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर नगर में परीक्षा आयोजित करा रहा है। जेई के लिए अलग-अलग वर्ग के लिए 19 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन के समय अभ्यर्थियों ने वर्गवार विकल्प नहीं लिया गया। इसीलिए आयोग ने एक ही सेट में प्रश्नपत्र देने का फैसला किया है।

आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार कहते हैं कि इससे गड़बड़ी की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी। परीक्षार्थी अपने हिसाब से विकल्प चुनेंगे और ओएमआर शीट पर इसे भरेंगे। इसके साथ ही परीक्षा शुरू होने से पहले आंखों की पुतलियों की स्कैनिंग की जाएगी। इसका मकसद मुन्ना भाइयों को रोकना है। जांच के लिए परीक्षार्थियों को पांच मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button