प्रयास – 30 के पंकेश और कैलाश होंगे छत्तीसगढ़ पुलिस बल में शामिल

रायपुर
अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे व्यावसायिक कोचिंग केंद्र छत्तीसगढ़ के युवाओं के जीवन में लगातार सकारात्मक परिवर्तन ला रहा है और इसी का नतीजा है कि रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आरईएल) के परिसर में स्थापित प्रयास-30 कैरियर कोचिंग सेंटर के दो छात्र कैलाश वर्मा और पंकेश कुमार आदिले छत्तीसगढ़ पुलिस बल के लिए चयनित हो गए है और दोनों ग्राम छतौद और नक्टी खपरी के रहने वाले हैं।

पन्द्रह दिनों पहले घोषित हुए छत्तीसगढ़ पुलिस बल के प्रवेश और शारीरिक परीक्षा के परिणाम में ग्राम छतौद और नक्टी खपरी के रहने वाले कैलाश वर्मा और पंकेश कुमार आदिले का चयन  छत्तीसगढ़ पुलिस बल के लिए हो गया है और आने वाले महीने से इनका प्रशिक्षण भी शुरू हो जाएगा और ट्रेनिंग के बाद दोनों मौलिक रूप से छत्तीसगढ़ पुलिस बल में शामिल हो जाएंगे। पंकेश ने कहा कि दो बड़े भाई भी फोर्स में है और उनको देख कर ख्वाब सजाता था कि मैं भी फोर्स में जाऊ। इसके लिए शारीरिक मेहनत तो करता था, किन्तु लिखित परीक्षा हेतु तैयारी नहीं हो पा रही था। मेरे एक दोस्त ने प्रयास सेंटर चलने को कहा और अदाणी फाउण्डेशन के शिक्षकों ने मेरा उत्साह बढ़ाया तथा रोज क्लास अटेंड करता था। मुझे भी यकीन नहीं था की मैं सफल हो जाऊंगा। कैलाश ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के तीनो चरणों- लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता और मेडिकल टेस्ट के दौरान शिक्षकों द्वारा दिए गए मार्गदर्शन से छत्तीसगढ़ पुलिस बल के लिए चयनित हो गया, यह उम्मीद उन्हें नहीं थी। ग्रामीण अंचल में नि:शुल्क प्रयास कोचिंग चलाने के लिए अदाणी फाउंडेशन को शुक्रिया।

आरईएल के आसपास के शिक्षित युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किये गए नि:शुल्क प्रयास-30 करियर कोचिंग की स्थापना की गत वर्ष की गयी थी। जिसमें एक प्रवेश परीक्षा के द्वारा 30 छात्रों का चयन करके प्रयास-30 का बैच बनाया गया था। आरईएल के स्थानीय गांवों रायखेड़ा, बरतोरी, ताराशिव, तिल्दा इत्यादि सहित 12 ग्रामों के 30 छात्रों को सीएसआर कार्यालय के तहत चलाये जा रहे प्रयास कोचिंग सेंटर से रक्षा / पुलिस बल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करायी गयी है। साथ ही सभी छात्रों को शारीरिक प्रशिक्षण तिल्दा स्थित सेवानिवृत्त सेना महासंघ द्वारा प्रदान किया गया है। इसी के साथ सभी के परीक्षा शुल्क का वहन भी कोचिंग केन्द्र द्वारा किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button