26/11 Mumbai Attack: मुंबई आतंकी हमले पर बनीं ये फिल्में, जिन्हें देख सहम उठेंगे आप

26/11 Mumbai Attack: आज 26 नवंबर है, ये तारीख कोई नहीं भूल सकता। इस दिन को याद करते हुए आज भी लोग सिहर उठते हैं. 2008 में 26 नवंबर को, पाकिस्तान के एक आतंकवादी संगठन के 10 सदस्यों ने मुंबई में 12 जगह गोलीबारी और बम विस्फोट किए थे।

26/11 Mumbai Attack: साल 2008, तारीख 26 नवंबर… ये वही काला दिन है जब मुंबई को 10 आतंकवादियों ने अपनी गोलियों से छल्ली कर दिया था। स्टेशन, होटल, कैफे,अस्पताल ऐसी कोई जहग नहीं बची थी, जहां आतंकवादियों ने खून की होली न खेली हो। देखते ही देखते सैकड़ों लोगों ने पल भर में अपनी जान गवां दी। तीन दिन तक मुंबई को छल्ली करने के खूने खेल को जब खत्म किया गया, जब तक इस नरसंहार में कुल 174 लोगों की जान गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए।

इस हादसे को आज भी जब देश याद करता है तो सबकी रूह कांप जाती है। इस हमले के बाद बॉलीवुड की कई फिल्में बनी, जिन्होंने इस काले दिन को सिनेमा के माध्यम से दिखाया। 26/11 हमले की बरसी पर जानिए बॉलीवुड कि उन फिल्मों के बारे में जिसने मुंबई में हुए हमले के दर्द को बंया किया।

द अटैक ऑफ 26/11 (The Attack of 26/11)

साल 2013 में रिलीज हुई रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म रोमेल रोड्रिग्स की किताब कसाब द फेस ऑफ 26/11 पर आधारित है। यह किताब साल 2008 के मुंबई आतंकी हमले के गुनहगार और पुलिस द्वारा जिंदा पकड़ा जाने वाला आतंकवादी अजमल कसाब के बारे में है। फिल्म में उस शहर और उसके लोगों की दिल दहला देने वाली कहानी को दिखाया गया है। फिल्म में नाना पाटेकर ने मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की भूमिका निभाई है। ये फिल्म वूट एप पर स्ट्रीम हो रही है।

होटल मुंबई (Hotel Mumbai)

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म होटल मुंबई 26/11 के आतंकी हमले पर आधारित है। फिल्म में एक शेफ की कहानी को दिखाया गया है, जो अपने होटल में ठहरे गेस्ट हो हमले से बचाता है। फिल्म में देव पटेल, आर्मी हैमर, नाजनीन बोनादी, अनुपम खेर, टिल्डा कोबम-हर्वे, जेसन इसाक, सुहैल नैय्यर, नागेश भोसले और नताशा लियू बोर्डिजो हैं। फिल्म जी5 पर स्ट्रीम हो रही है।

मुंबई डायरीज (Mumbai Diaries)

‘मुंबई डायरीज’ हाल के दिनों में भारत में रिलीज होने वाली सबसे बेहतरीन सीरीज में से एक है। निखिल आडवाणी और निखिल गोंसाल्विस द्वारा निर्मित, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ओरिजिनल सीरीज़ ‘मुंबई डायरीज़’ 26/11 एक मेडिकल ड्रामा है, जिसका आधार मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में सेट किया गया है। यह कहानी 26/11 के संकट से डॉक्टर्स कैसे निपटते हैं, उसको दर्शाती है. फैक्ट्स और कल्पना का मिश्रण, यह शो शहर के सबसे भयानक आतंकी हमले की रात को दर्शाता है।

फैंटम (Phantom)

सैफ अली खान और कैटरीना कैफ स्टारर फिल्म फैंटम भी इन्हीं हमलों पर आधारित है। फिल्म की कहानी हुसैन जैदी की किताब मुंबई एवेंजर्स से ली गई है। फिल्म का डायरेक्शन कबीर खान ने किया है। फिल्म में अटैक का बदला लेने की स्थिति को दिखाया गया है। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी। फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

मेजर (Major)

साल 2022 में रिलीज हुई फिल्म मेजर, मुंबई टेरर अटैक में शहीद हुई मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित थी। फिल्म में मेजर संदीप के बचपन से लेकर मेजर बनने तक के सफर को बड़े पर्दे पर दिखाया गया था। साथ ही उन्होंने मुंबई हमले में कैसे आतंकियों का सामना किया, इसके कुछ सीन्स देखने को मिले हैं। इस फिल्म का निर्देशन शशि किरण टिक्का ने किया है। फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

Also Read – Ott- 26/11 Mumbai Attack

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group