शकीरा के खिलाफ 117 करोड़ की टैक्स चोरी का लगा आरोप

कोलंबियन पॉप सिंगर शकीरा को भला कौन नहीं जानता। उनके 'वाका वाका' और 'हिप्स डोंट लाय' जैसे गानों ने उन्हें दुनिया के कोने-कोने में मशहूर कर दिया। ढेरों रिकॉर्ड अब तक शकीरा के नाम दर्ज है। वह संपत्ति के मामले में भी काफी रईस हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शकीरा की नेट वर्थ आज के समय में 2037 करोड़ से अधिक है। उनके पास दुनियाभर में काफी प्रॉपर्टी, आइलैंड से लेकर बेशकीमती सामान है। लेकिन फिलहाल शकीरा अपने गाने या फिर किसी रिकॉर्ड को लेकर नहीं बल्कि टैक्स चोरी करने के मामले में सुर्खियां बटौर रही हैं। उनपर आरोप 117 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप लगा है।

 स्पेन में 29 जुलाई 2022 को शकीरा के खिलाफ टैक्स चोरी का मामला एक बार फिर गरमा गया। उन पर 23 मिलियन यूरो यानी 117 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप लगा। अगर वह इस मामले में दोषी पाई गईं तो उन्हें 8 साल की कैद भी हो सकती है।

स्पेनिश अथॉरिटी ने शकीरा पर टैक्स हेराफेरी का आरोप लगाया। साल 2011 में बार्सिलोना टीम के डिफेंडर जेरार्ड पिक के साथ जब शकीरा के रिलेशनशिल का खुलासा हुआ तो वह स्पेन में चली गईं। लेकिन साल 2015 तक उन्होंने बहामास को ही अपनी टैक्स रेजिडेंसी बनाई रखी। उनपर 2012 से 2014 में टैक्स न भरने का आरोप लगाते हुए प्रासीक्यूटर ने कई दावे किए हैं। इस मामले में स्पेनिश प्रॉसीक्यूटर ने साल 2018 में जांच शुरू की।

इस केस में मोड़ तब आया जब स्पेनिश जज ने जुलाई 2021 में फैसला सुनाया कि शकीरा के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं कि उन्होंने टैक्स को लेकर धोखाधड़ी की है। अब 27 जुलाई 2022 को शकीरा ने स्पेनिश प्रासीक्यूटर संग सेटलमेंट डील को खारिज कर दिया और ट्रायल जारी रखने में सहमति जताई।

टैक्स केस के बीच शकीरा की लग्जरी लाइफ भी चर्चा में हैं। फैंस उनके बंगले से लेकर कुल संपत्ति के बारे में जानना चाहते हैं। शकीरा इसाबेल मेबार्क रीपोल उर्फ शकीरा के नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें कोई तोड़ नहीं पाया है। अपने गानों, कार्यक्रम, एलब्म और कई अन्य बिजनेस के लिए शकीरा करोड़ों रुपये कमाती हैं। वह मंहगी गाड़ियों, बंगले और यूनिक चीजों की शौकिन भी हैं।

साल 2018 में शकीरा ने फ्लोरिडा के मियामी में करोड़ों की लागत वाली आलीशान हवेली खरीदी थी। कहा जाता है कि जब वह द वॉइस शो को होस्ट करने के सिलसिले में बिजी होती हैं तो वह अपनी इसी कोठी पर रहती हैं। लेकिन 2021 में उन्होंने इसे करीब 92 करोड़ की कीमत पर बेच दिया था। आजकल शकीरा बार्सिलोना में परिवार के साथ समय बिता रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button