इंटरपोल के ‘लापता’ चीफ का इस्तीफा, चीन का दावा- जांच के दायरे में हैं मेंग होंगवेई

पेइचिंग 
अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल ने रविवार देर रात घोषणा की कि उन्हें अपने प्रमुख मेंग होंगवेई का इस्तीफा प्राप्त हो गया है। मेंग 25 सितम्बर से लापता हैं और चीन को उन पर कानून का उल्लंघन करने का संदेह है। इंटरपोल ने एक बयान में कहा कि मेंग ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है और दक्षिण कोरिया के किम जोंग यांग को कार्यवाहक प्रमुख बनाया गया है।  
 

बता दें कि इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई के लापता होने के कई दिनों के बाद चीन ने माना है कि वह उसकी जांच के दायरे में हैं। चीन ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। इससे पहले मेंग की पत्नी ने बताया कि मेंग ने लापता होने से पहले खतरे की तरफ इशारा करते हुए उन्हें चाकू का फोटो भेजा था। बता दें कि 29 सितंबर को इंटरपोल चीफ के फ्रांस से रवाना होने के बाद से ही उनकी पत्नी उनसे संपर्क नहीं कर पा रही हैं। 

हॉन्ग कॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक अनाम सूत्र का हवाला देते हुए बताया था कि 64 साल के मेंग को चीन ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है। बता दें कि इंटरपोल एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी है, जिसके 192 देश सदस्य हैं। मेंग नवंबर 2016 में इंटरपोल के प्रेजिडेंट बने थे। उसी वक्त मानवाधिकार समूहों ने यह आशंका जाहिर की थी कि चीन विदेशों में असहमति के स्वरों को दबाने के लिए उन्हें परेशान कर सकता है। 

इंटरपोल ने अपने प्रेजिडेंट मेंग होंगवेई को हिरासत में लिए जाने की खबरें सामने आने के बाद चीन की सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। इसके बाद चीन ने रविवार को कहा कि इंटरपोल के चीफ मेंग होंगवेई, जिनके लापता होने की खबर थी, कानून के उल्लंघन के चलते जांच के दायरे में हैं।' 

हाल के वर्षों में ऐसे तमाम मामले सामने आए हैं जब कई अधिकारी रहस्यमय ढंग से गायब हो गए और कई हफ्तों, कभी-कभी तो महीनों बाद चीनी सरकार ने ऐलान किया कि गायब व्यक्ति उनकी जांच के दायरे में है। चीन द्वारा ऐसे ज्यादातर मामले भ्रष्टाचार के बताए जाते हैं। हाल का एक वाकया तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर चीन की एक अभिनेत्री का है जो पिछले कुछ महीनों से गायब हैं और सरकार ने उनके खिलाफ टैक्स चोरी के आरोपों की जांच चलने की बात कही है। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button