पॉम्पियो को किम जोंग-उन का वह पत्र मिला जिसका ट्रंप को था इंतजार

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से सकारात्मक पत्र मिलने की उम्मीद थी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ को वह पत्र मिल गया है, जिसके बारे में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था। अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने पॉम्पिओ के पास उस पत्र के होने की पुष्टि की है। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पत्र ट्रंप को दिया गया है कि नहीं। 
 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो शुक्रवार को भारत से लौटे हैं, जिसके बाद यह जानकारी सामने आई है। राष्ट्रपति ट्रंप शुक्रवार को मोंटेना और डकोटा में थे और देर से व्हाइट हाउस लौटे। पत्र मिलने की जानकारी के बाद ट्रंप ने कहा है कि किम का यह हालिया बयान ‘बहुत सकारात्मक’ था कि वह ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से मुक्त करना चाहते हैं। 

इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से सकारात्मक पत्र मिलने की उम्मीद जाताई थी। ट्रंप ने एयरफोर्स वन पर शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया था, ‘मैं जानता हूं कि किम जोंग-उन की ओर से एक निजी पत्र मुझे भेजा जा रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘इसे कल सीमा पर सौंप दिया गया। यह वास्तव में बेहतर तरीका है और मुझे लगता है कि यह पत्र सकारात्मक ही होगा। माइक पोम्पियो मुझे यह पत्र देंगे।’ 

 
गौरतलब है कि जून में ट्रंप और किम जोंग के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक में एक संयुक्त बयान जारी किया गया था, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की बहाली और चिरस्थाई शांति बहाली के लिए मिलकर काम करने पर जोर दिया था। बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का उत्तर कोरिया दौरा रद्द कर दिया गया था। दौरा रद्द करने के पीछे उत्तर कोरिया की तरफ से परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जाने का तर्क दिया गया था। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button