फिर मिलने की जताई इच्छा, ट्रंप को मिला किम जोंग-उन का पत्र

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन  से जिस 'सकारात्मक पत्र' इंतजार था, वह उन्हें मिल गया है। इस खत में किम जोंग-उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति से जल्द ही दूसरी बार मिलने की इच्छा जाहिर की है। वाइट हाउस ने सोमवार को खत के डॉनल्ड ट्रंप तक पहुंचने की जानकारी देते हुए बताया कि किम जोंग-उन के साथ ट्रंप की दूसरी बैठक पर बातचीत पहले से ही जारी है। बता दें कि पिछले शुक्रवार को ट्रंप ने किम जोंग-उन से 'सकारात्मक पत्र' मिलने की उम्मीद जाताई थी। 
 
वाइट हाउस   की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया, ‘राष्ट्रपति को किम जोंग-उन का पत्र मिला है। यह बहुत ही सकारात्मक पत्र है।’ उन्होंने बताया कि संदेश से पता चलता है कि उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है।’ सैंडर्स ने कहा कि इस पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक निर्धारित करना था। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत पहले ही चल रही है, हालांकि इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। 

 
खत के बारे में और अधिक जानकारी सार्वजनिक करने से सैंडर्स ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि किम की सहमति के बगैर वाइट हाउस पूरा पत्र जारी करने की योजना नहीं बना रहा है। बता दें कि शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया  के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से सकारात्मक पत्र मिलने की उम्मीद जाताई थी, जिसके बाद विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो शनिवार को इस पत्र को लेकर अमेरिका पहुंचे थे। 

 
बता दें कि इसी साल 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी, जहां दोनों नेताओं ने सकारात्मक रवैया दिखाया। ट्रंप ने वार्ता से पहले कहा था कि उनके और किम के रिश्ते शानदार होंगे और वे दोनों मिलकर किसी भी बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जून में ट्रंप और किम जोंग के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक में एक संयुक्त बयान जारी किया गया था, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की बहाली और चिरस्थाई शांति बहाली के लिए मिलकर काम करने पर जोर दिया था। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button