कनाडा में मंकीपॉक्स के 15 मामलों की पुष्टि, अभी और बढ़ेगी संख्या; जोखिम भरे यौन संबंधों से फैला वायरस?

टोरंटो
 कनाडा में मंकीपॉक्स के 15 मामलों की पुष्टि हुई है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री जीन-यवेस डुक्लोस ने एक बयान में कहा, कि कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी या PHAC ने क्यूबेक प्रांत में मंकीपॉक्स के 10 और मामलों की पुष्टि की है, जिससे कनाडा में कुल मामले 15 हो गए हैं। उन्होंने कहा, “कनाडा के अन्य प्रांतों से अधिक नमूने पुष्टि परीक्षण के लिए विन्निपेग में PHAC की राष्ट्रीय माइक्रोबायोलॉजी प्रयोगशाला (NML) आ रहे हैं और हम आने वाले दिनों में और मामलों की पुष्टि होने की उम्मीद करते हैं।”

मंकीपॉक्स के मामले आमतौर पर अफ्रीका में कांगो बेसिन में पाए जाते रहे हैं, लेकिन कनाडा में इस वायरल बीमारी के पहले मामले पिछले हफ्ते सामने आए थे। इम्वावुन वैक्सीन की एक छोटी खेप वहां के प्रकोप से निपटने के लिए क्यूबेक भेजी जा रही है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि यह 2020 में आई COVID-19 महामारी के दौरान अनुभव की गई "एक अलग स्थिति" है। मंत्री ने कहा, "मंकीपॉक्स वायरस को लेकर वैश्विक समझ अभी भी विकसित हो रही है, हालांकि हमारे पास टीकों की आपूर्ति है, जिसे हम बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे, और हम अपनी प्रतिक्रिया योजना को जल्द से जल्द लागू करने के लिए अपने प्रांतीय और क्षेत्रीय समकक्षों के साथ काम कर रहे हैं।" उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय जो कोरोनावायरस का मुकाबला करने में उपयोगी थे जैसे सामाजिक दूरी, हाथ धोना, मास्क पहनना आदि मंकीपॉक्स के "जोखिम" को "कम" करने में मदद कर सकता है।
 
क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण और कहां-कहां पाया गया है?
डब्ल्यूएचओ ने ब्रिटेन, स्पेन, इजराइल, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित 10 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स के 90 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। सोमवार को डेनमार्क में मंकीपॉक्स का पहला मामला आया। वहीं, पुर्तगाल में 37 मामले आ चुके हैं। इटली में भी एक और नया मामला आया है। मंकीपॉक्स के लक्षणों में आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हो सकते हैं। मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, ठंड लगने, चेहरे या जननांगों पर दाने और घाव का कारण बनता है। यह किसी संक्रमित व्यक्ति या उसके कपड़ों या चादरों के संपर्क के माध्यम से फैल सकता है।

कैसे फैला मंकीपॉक्स?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक प्रमुख सलाहकार ने विकसित देशों में दुर्लभ बीमारी मंकीपॉक्स के प्रकोप को ‘अप्रत्याशित घटना’ के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा कि यूरोप में हाल में दो रेव पार्टी में जोखिम भरे यौन व्यवहार के कारण संभवत: इसका प्रसार हुआ।

 

Related Articles

Back to top button