गैस के अलावा गेहूं भी देकर रूस पाकिस्‍तान की करेगा मदद

इस्‍लामाबाद
 पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि गैस के अलावा रूस ने गेहूं की पेशकश भी की है। उन्‍होंने कहा कि बाढ़ के चलते देश में अनाज संकट की स्थिति में रूस की तरफ से यह पेशकश की गई है। पिछले दिनों एससीओ सम्‍मेलन उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने गैस पाइपलाइन पर चर्चा की।

 

बाढ़ की वजह से चौपट फसल
ख्‍वाजा आसिफ ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि आने वाले दिनों में हमारे सामने अनाज का संकट पैदा हो सकता है। रूस ने हमे कहा है कि वह इस संकट में हमारी मदद कर सकता है और गेहूं उपलब्‍ध करा सकता है। शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों कहा था कि भयानक बाढ़ की वजह से देश में खाद्यान्‍न का संकट पैदा हो सकता है। उन्‍होंने यह मसला हालांकि तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयर एर्दोगन के सामने उठाया था। अंतरराष्‍ट्रीय बचाव समिति की तरफ से बताया गया है कि बाढ़ की वजह से पाकिस्‍तान की 3.6 लाख एकड़ की फसल चौपट हो गई है। शरीफ और पुतिन की मुलाकात के दौरान खाद्यान्‍न सुरक्षा, व्‍यापार और निवेश के अलावा ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा पर भी चर्चा हुई।

गैस पाइपलाइन भी
ख्‍वाजा आसिफ ने गैस पाइपलाइन की बात पर भी मोहर लगाई। उन्‍होंने कहा कि मध्‍य एशिया में रूस गैस पाइपलाइन चाहता है और यह पाइपलाइन अफगानिस्‍तान के रास्‍ते पाकिस्‍तान तक आ सकती है। शहबाज शरीफ ने पुतिन के अलावा चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की है। ख्‍वाजा आसिफ ने कहा कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं कि चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) प्रोजेक्‍ट को उसी जूनून और क्षमता के साथ वापस शुरू करना चाहता है जिसके तहत इसे साल 2013 में लॉन्‍च किया गया था।

चीन की तारीफ
ख्‍वाजा आसिफ की मानें तो चीन और पाकिस्‍तान ऑल वेदर फ्रेंड्स हैं और चीन ने हर मुश्किल स्थितियों में पाकिस्‍तान की मदद की है। पुतिन ने कहा था कि पाकिस्‍तान तक पाइपलाइन के जरिए गैस की सप्‍लाई संभव है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए जरूरी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पहले से ही तैयार है और ऐसे में कोई मुश्किल नहीं होनी चाहिए। पाक की सरकार और सेना पाकिस्‍तान गैस स्‍ट्रीम प्रोजेक्‍ट पर एकमत थी। इस प्रोजेक्‍ट के तहत कजाख्‍स्‍तान के रास्‍ते रूस से गैस पाइपलाइन आने की बात कही गई थी।

इमरान पर बरसे
ख्‍वाजा आसिफ ने आर्मी चीफ की नियुक्ति पर पूर्व पीएम इमरान खान को भी फटकारा। उन्‍होंने इमरान पर आरोप लगाया कि जिस तरह से उन्‍होंने इस मसले को उठाया है, वह इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के चीफ इमरान पर ख्‍वाजा आसिफ ने आरोप लगाया कि वह इस नियुक्ति को विवादित रंग देना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि किसी को भी सेना और सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया पर कोई शक नहीं है।

Related Articles

Back to top button