अर्जेंटीना: उप राष्‍ट्रपति पर जानलेवा हमला, हमलावर की गर्लफ्रेंड को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ब्‍यूनस आयर्स
अर्जेंटीना (Argentina) की पुलिस ने बीते गुरुवार की रात को देश की वर्तमान उप राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किर्चनेर (Cristina Fernandez de Kirchner) की हत्‍या के प्रयास में शामिल संदिग्‍ध शख्‍स के महिला मित्र को गिरफ्तार किया है। सोमवार को हुई इस गिरफ्तारी के जरिए पुलिस हमले में उसकी सहभागिता का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

23 साल की इस लड़की का नाम ब्रेंडा उलियर्ते (Brenda Uliarte) है, जो हमले का कथित आरोपी फर्नांडो एंड्रेस सबाग मोंटिएल (Fernando Andres Sabag Montiel) की गर्लफ्रेंड है। मोंटिएल ब्राजील (Brazil) का रहने वाला है और उसकी उम्र 35 साल है। ब्रेंडा की गिरफ्तारी रविवार रात को हुई है। वह उस वक्‍त ब्‍यूनस आयर्स के एक रेलवे स्‍टेशन पर मौजूद थी।

ब्रेंडा पर फिलहाल कोई आरोप नहीं है, पुलिस अधिकारी बस इस बात की जांच कर रहे हैं कि 1 सितंबर को हुई घटना में उसकी कोई भूमिका है या नहींं, जिसमें भीड़ में से निकलकर मोंटिएल ने किर्चनेर के सिर पर बंदूक तान दी थी। उसने उस दौरान ट्रिगर भी दबाया था लेकिन किसी वजह से गोली नहीं चली जिससे किर्चनेर बाल-बाल बच गईं। किर्चरेन उस वक्‍त अपने आवास के सामने जुटी जनता का अभिवादन कर रही थीं।

मालूम हो कि अर्जेंटीना में उप राष्‍ट्रपति पर हुए इस हमले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। पुलिस ने बताया है कि हमले का प्रयास किस मकसद के साथ हुआ है इसका पता लगाना अभी बाकी है। समाचार एजेंसी स्‍पूतनिक के मुताबिक, मोंटिएल का अपने पास गैर-कानूनी हथियार रखने का इतिहास रहा है। पुलिस उसे 2021 में अपने पास चाकू रखने के लिए गिरफ्तार भी कर चुकी है।

किर्चनेर पर हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ है। किसी भी देश के लिए यह बहुत बड़ी बात है कि उनके यहां के उप राष्‍ट्रपति पर किसी ने बंदूक तान दी हो। इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स फाउंडेशन ने अपने ट्विटर अकांउट पर हमले के वीडियो को शेयर करते हुए इसकी कड़ी निंदा कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button