क्वीन एलिजाबेथ-II के निधन के बाद चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बने

 नई दिल्ली

      
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे कुछ समय से बीमार चल रही थीं और डॉक्टरों की निगरानी में थीं. देर रात उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. अब एलिजाबेथ द्वितीय के जाने के बाद उनके बड़े बेटे चार्ल्स ब्रिटेन के राजा बन जाते हैं.

चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बने

73 साल के चार्ल्स ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड सहित 14 अन्य क्षेत्रों के भी प्रमुख बन गए हैं. शाही परिवार के नियमों के मुताबिक चार्ल्स को ही एलिजाबेथ द्वितीय के जाने के बाद बागडोर संभालनी थी. जानकारी के लिए बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मात्र 25 साल की उम्र में सत्ता संभाल ली थी. उनके पिता King George VI के निधन के बाद ही एलिजाबेथ महारानी बना दी गई थीं. 70 सालों तक उन्होंने शासन किया और कई प्रधानमंत्री बनते-गिरते देखे.

किन नियमों का होगा पालन?

वैसे अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का युग तो समाप्त हो गया है, लेकिन उनके बड़े बेटे चार्ल्स के सिर बड़ी जिम्मेदारी आ गई है. नियमों के मुताबिक एलिजाबेथ के निधन के तुरंत बाद ही चार्ल्स को नया राजा घोषित कर दिया गया है. लंदन के St James's Palace में वरिष्ठ सांसदों, सिविल सर्वेंट्स, मेयर के बीच औपचारिक तौर पर चार्ल्स को राजा बना दिया जाएगा.

क्या राजा बनने पर चार्ल्स अपना नाम बदलेंगे?

यहां ये समझना भी जरूरी है कि चार्ल्स के पास अपना नाम बदलने का एक मौका रहने वाला है. असल में ब्रिटेन के शाही परिवार में ये नियम सालों से चलता आ रहा है. उदाहरण के लिए George VI का पूरा नाम Alber George VI था, लेकिन उन्होंने राजा बनने के बाद सिर्फ George VI रखा. इसी तरह अब ये चार्ल्स के ऊपर है अगर उन्हें अपना नाम King Charles III रखना है या फिर कुछ और.

चार्ल्स की पत्नी भी महारानी बन जाएंगी?

वैसे ब्रिटेन के शाही परिवार का एक और नियम काफी जरूरी है. उस नियम के मुताबिक एक महाराजा की पत्नी स्वतः ही महारानी बन जाती हैं. उनके पास कोई संविधानिक अधिकार नहीं होता लेकिन पिछले 1000 सालों से ये परंपरा का पालन किया जा रहा है. इसी वजह से अब क्योंकि चार्ल्स राजा बन गए हैं, ऐसे में उनकी पत्नी कमिला महारानी के पद पर आसीन हो गई हैं. कई साल पहले बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में चार्ल्स ने कहा था कि जब वे ब्रिटेन के राजा बनेंगे तब कमिला 'प्रिंसेस कॉनसर्ट' के तौर पर रहेंगी.

इस साल अपनी प्लेटिनम जुबली पर एलिजाबेथ द्वितीय ने भी ये इच्छा जाहिर की थी कि जब चार्ल्स राजा बनेंगे तो कैमिला रानी बनेंगी. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि हर कोई कैमिला का भी समर्थन करेगा. अब जब एलिजाबेथ का निधन हो गया है और चार्ल्स राजा बन गए हैं, ऐसे में कैमिला भी रानी बन गई हैं.

चार्ल्स का गाड़ियों वाला खास शौक

वैसे राजा बने चार्ल्स के शौक हमेशा से सुर्खियों में रहे हैं. उन्हें गाड़ियों का काफी शौक है, उनके पास एक बेहतरीन कलेक्शन भी है. बड़ी बात ये है कि वे एक पर्यावरण प्रेमी भी हैं, ऐसे में उनकी जो एस्टन मार्टिन कार है वो पेट्रोल या डीजल से नहीं बल्कि वाइन से चलती है. एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म की शूटिंग के दौरान चार्ल्स ने ये भी खुलासा किया था कि उनकी शाही ट्रेन भी कुकिंग ऑयल से चलती है.

Related Articles

Back to top button